• होम
  • ज्योतिष
  • शतभिषा नक्षत्र में जन्म लेने वालों की क्या है विशेषता, जानिए कैसा होता है उनका स्वभाव

शतभिषा नक्षत्र में जन्म लेने वालों की क्या है विशेषता, जानिए कैसा होता है उनका स्वभाव

Shatbhisha Nakshatra: इस नक्षत्र वाले लोगों को पारिवारिक जीवन में थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. इसका कारण इनका दयालु स्वभाव है.

Edited by Updated : July 18, 2023 7:09 AM IST
शतभिषा नक्षत्र में जन्म लेने वालों की क्या है विशेषता, जानिए कैसा होता है उनका स्वभाव
Shatbhisha Nakshatra Born People:  शतभिषा नक्षत्र के देवता वरुणदेव और स्वामी ग्रह राहु है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: शतभिषा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों की बात करें तो ये काफी धार्मिक होते हैं. वैसे ये थोड़े जिद्दी होते हैं और अगर एक बार किसी काम को ठान लें तो उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. शतभिषा नक्षत्र के देवता वरुणदेव और स्वामी ग्रह राहु है. राहु के कारण कई बार ये लोग खुद कन्फ्यूज होते हैं और दूसरों को भी कन्फ्यूजन करते हैं.

शतभिषा नक्षत्र वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव

शतभिषा नक्षत्र वाले लोग आध्यात्मिक और विवेकी होते हैं. वैसे तो इनके कई दोस्त होते हैं, लेकिन कुछ खास देस्तों के साथ ही लंबे समय तक जुड़े रहना पसंद करते हैं. ये काफी भावुक होते हैं, इसलिए छोटी-छोटी बातों पर परेशान हो जाते हैं. स्वभाव से ये काफी विनम्र होते हैं और उपलब्धियों को लेकर डिंगे नहीं हांकते हैं. दूसरों की केयर करना इन्हें पसंद होता है.

कैसा होता है इनका करियर

शतभिषा नक्षत्र वाले लोगों को करियर में काफी संघर्ष करना पड़ता है. हालांकि, एक समय के बाद करियर में इनकी अच्छी प्रगति होती है. इन्हें एस्ट्रोलॉजी, मनोविज्ञान, शिक्षा और उपचार जैसी गतिविधियों में सफलता मिलती है. वहीं, महिलाओं की बात करें तो इनका दिमाग काफी तेज होता है, इस कारण विज्ञान के क्षेत्र में काफी प्रगति होती है. ये काफी बुद्धिमान भी होती हैं और इस कारण शिक्षण जैसा पेशा इनके लिए एकदम उपयुक्त है. 

मां के करीब होते हैं शतभिषा नक्षत्र के लोग

इस नक्षत्र वाले लोगों को पारिवारिक जीवन में थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. इसका कारण इनके दयालु स्वभाव का होना है. पिता से इन्हें बहुत ज्यादा मदद तो नहीं मिलती, लेकिन ये लोग अपनी मां के काफी करीब होते हैं. इनकी मैरिड लाइफ काफी अनस्टेबल होती है. वहीं महिलाओं की बात करें तो ये फैमिली से जुड़कर रहना पसंद करती हैं. इन्हें अपने पति और बच्चों से प्रेम होता है. कई कारणों से महिलाओं की पति से दूरी भी हो सकती है, लेकिन ये परिवार को एकजुट बनाकर रखने में माहिर होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)