• होम
  • ज्योतिष
  • Shani 2023: नया साल इन राशियों के लिए रहेगा शानदार, मिलेगी शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मुक्ति

Shani 2023: नया साल इन राशियों के लिए रहेगा शानदार, मिलेगी शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मुक्ति

Posted by Updated : December 27, 2022 1:53 PM IST
Shani 2023: नया साल इन राशियों के लिए रहेगा शानदार, मिलेगी शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मुक्ति
shani gochar 2023: नए साल में इन राशियों को मिलेगी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Shani 2023: नया साल 2023 शुरू होने वाला है और नए वर्ष में कई ग्रहों का राशि परिवर्तन भी होगा जिसका प्रभाव सभी लोगों के जीवन में पड़ेगा. वैदिक ज्योतिष में ग्रहों का राशि परिवर्तन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. साल 2023 में शनि, गुरु और राहु-केतु जैसे प्रभावशाली ग्रहों का राशि परिवर्तन देखने को मिलेगा. शनि सभी ग्रहों में से सबसे धीमी गति से चलने वाले ग्रह मान जाते हैं. यह एक से दूसरी राशि में स्थान परिवर्तन के लिए करीब ढाई वर्षों का समय लेते हैं. साल 2023 के शुरुआत में शनि का राशि परिवर्तन देखने को मिलेगा. वैदिक ज्योतिष गणना के अनुसार शनि 17 जनवरी 2023 को कुंभ राशि में गोचर करेंगे. कुंभ राशि शनि की स्वयं की राशि है. शनि के मकर राशि की यात्रा के बाद कुंभ राशि में प्रवेश करते ही कुछ राशि वालों को शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिल जाएगी वहीं कुछ पर साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी. आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से.


शनि की साढे़साती और ढैय्या


ज्योतिष में शनिदेव को न्याय और कर्मफलदाता है. यह जातकों को उनके द्वारा किए गए शुभ और अशुभ फल के आधार पर ही फल प्रदान करते हैं. शनि की साढ़ेसाती काफी कष्टकारी होती हैं. जब भी किसी जातक के जीवन में शनि की साढ़ेसाती लगती है उसको लगातार कार्यों में असफलताएं मिलने लगती हैं. शनि का साढ़ेसाती साढ़े सात वर्ष तक रहती है और वहीं ढैय्या का प्रभाव ढाई साल तक रहती है. ज्योतिष गणना के अनुसार शनि अभी मकर राशि में हैं और जैसे ही साल 2023 की शुरुआत होगी फिर 17 जनवरी को राशि परिवर्तन करेंगे. शनि की चाल बदलने से कुछ राशियों री शनि का साढ़ेसाती और ढैय्या से छुटकारा मिल जाएगा.


इन राशियों को मिलेगी साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति 


17 जनवरी 2023 को जैसे ही शनि मकर से कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे धनु राशि के लोगों को शनि की साढ़ेसाती से छुटकारा मिल जाएगा. वहीं तुला और मिथुन राशि के जातकों पर से शनि की ढैय्या समाप्त हो जाएगी. इस तरह से धनु, तुला और मिथुन राशि के लोगों के ऊपर अनुकूल प्रभाव होगा. कार्यो में सफलताएं मिलेगी, भाग्य का अच्छा साथ प्राप्त होगा और समाज में मान-सम्मान और यश में वृद्धि होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)