• होम
  • ज्योतिष
  • पुष्य नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है और किस तरह की जिंदगी जीते हैं ये, जानिए यहां 

पुष्य नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है और किस तरह की जिंदगी जीते हैं ये, जानिए यहां 

Pushya Nakshatra: पुष्य नक्षत्र के देवता देव गुरु बृहस्पति हैं. इस नक्षत्र का स्वामी ग्रह शनि और राशि कर्क है. जानिए इनके स्वास्थ्य, स्वभाव और जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें. 

Edited by Updated : April 26, 2023 6:49 AM IST
पुष्य नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है और किस तरह की जिंदगी जीते हैं ये, जानिए यहां 
People Born In Pushya Nakshatra: कुछ इस तरह के होते हैं पुष्य नक्षत्र में पैदा हुए लोग. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Pushya Nakshatra: 27 नक्षत्रों की सूची में पुष्य नक्षत्र आठवें नंबर पर आता है. यह सबसे शुभ नक्षत्रों में से एक माना जाता है. इसके बावजूद इस नक्षत्र में वैवाहिक कार्य नहीं होते हैं जबकि अन्य सभी शुभ कार्य इस नक्षत्र में किए जा सकते हैं. इस नक्षत्र (Nakshatra) में जन्मे लोग काफी धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं. पुष्य नक्षत्र के देवता देव गुरु बृहस्पति (Brihaspati) हैं. इस नक्षत्र का स्वामी ग्रह शनि और राशि कर्क है. जानिए इनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में यहां.

पुष्य नक्षत्र में पूजा-पाठ का मिलता है शुभ फल

पुष्य नक्षत्र को पूर्व दिशा का स्वामी माना गया है. इस नक्षत्र पर गुरु और शनि दोनों ग्रहों का प्रभाव होता है, ऐसे में इस नक्षत्र में किसी भी तरह की पूजा अच्छी मानी जाती है और यह पूरी तरह सफल भी होती है. इस नक्षत्र में आभूषणों की खरीदारी शुभ होती है. हालांकि, पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वाला व्यक्ति जिद्दी, मतलबी और क्रोधी हो सकता है.

पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वाले कैसे होते हैं

पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुषों के स्वभाव और व्यक्तित्व की बात करें तो वे विद्वान, बहादुर, ताकतवर और मनमोहक होते हैं. ये शांत स्वभाव के होते हैं. ये दिल के काफी कोमल होते हैं. हालांकि, इनका चित्त स्थिर नहीं होता. ऐसे में कई बार उन्हें परेशानी हो सकती है. इनका बचपन तंगी में गुजरता है. बड़े होने पर काम की व्यस्तता के कारण ये घर और परिवार पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और इस कारण इनका वैवाहिक जीवन (Married Life) तनावपूर्ण हो सकता है. पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वाली महिलाओं की बात करें तो वे काफी दयालु होती हैं. इनका व्यक्तित्व भी काफी प्रभावशाली होता है. मानसिक रूप से स्थिर होती हैं जो लोगों को इनकी ओर आकर्षित करता है. महिलाओं को भी जीवन के शुरुआती समय में थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. विवाह के बाद ये अपने पति के प्रति वफादार और ईमानदार होती हैं.

पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वालों का करियर

पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वालों में कई विशेषताएं होती हैं. इस नक्षत्र को धन प्राप्ति के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. पुष्य नक्षत्र के दौरान निवेश करना भी अच्छा होता है और आपके निवेश का बेहतर फल मिलता है. कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें इस नक्षत्र में जन्मे लोगों को सफलता मिलती है. इन लोगों को होटल और रेस्टोरेंट के बिजनेस, फिटनेस आदि क्षेत्र में ध्यान देना चाहिए. ये एक बेहतर सलाहकार भी हो सकते हैं. 

पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वालों का स्वास्थ्य

पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों के स्वास्थ्य की बात करें तो उन्हें जन्म से ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (Health Problems) हो सकती हैं. हालांकि, ये समस्याएं 15 साल की उम्र तक होती हैं. अगर यह समय अच्छी तरह गुजर जाए तो इसके बाद इन्हें किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. इन्हें जीवन में आलस्य को त्यागने और उत्साहपूर्ण जीवन जीने की जरूरत होती है. महिलाओं की बात करें तो उन्हें 20 साल की उम्र तक कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इन्हें त्वचा से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएं होती रहती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)