• होम
  • ज्योतिष
  • तर्क करने में बेहद आगे होते हैं पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में पैदा हुए लोग, जानिए इनके व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में 

तर्क करने में बेहद आगे होते हैं पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में पैदा हुए लोग, जानिए इनके व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में 

Purvashada Nakshatra: शुक्र ग्रह द्वारा शासित यह नक्षत्र धैर्य और दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रतीक माना जाता है. जानिए इस नक्षत्र के लोगों का व्यवहार, स्वास्थ्य और जीवन कैसा होता है.

Edited by Updated : June 27, 2023 7:54 AM IST
तर्क करने में बेहद आगे होते हैं पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में पैदा हुए लोग, जानिए इनके व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में 
Purvashada Nakshatra Born People: पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों से जुड़ी दिलचस्प बातें आप भी जान लीजिए. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: 27 नक्षत्रों में पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र काफी महत्वपूर्ण है. इस नक्षत्र को एक ऐसे नक्षत्र के रूप में जाना जाता है जो विजेता है. शुक्र ग्रह द्वारा शासित यह नक्षत्र धैर्य और दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रतीक माना जाता है. कई बार पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र (Purvashada Nakshatra) में पैदा हुए लोग अपने रहन-सहन और दिखावे पर भी बहुत खर्च करते हैं. शुक्र का नक्षत्र होने के कारण इस नक्षत्र के लोग कलाप्रेमी जरूर होते हैं.

होते हैं दार्शनिक

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग सभी के लिए विश्वासी होते हैं. ये लोग एक बार जो निर्णय ले लेते हैं उस पर कायम रहते हैं. इसके साथ ही इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग साहसी, महत्वाकांक्षी और दार्शनिक किस्म के होते हैं. दूसरों को सलाह देने के मामले में तो यह काफी आगे होते हैं लेकिन कभी खुद दूसरों की सलाह नहीं लेते हैं. आमतौर पर यह अपने कार्यों को काफी तेजी से पूरा करते हैं लेकिन कई बार हड़बड़ी के कारण कुछ चीजें गलत भी कर देते हैं.

व्यक्तित्व और स्वभाव

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोगों की एक खास विशेषता यह होती है कि यह तर्क-वितर्क में काफी माहिर होते हैं. अपनी बात को कैसे मनवाना है या कैसे किसी को किसी बात पर यकीन दिलाना है यह उन्हें बखूबी पता होता है. किसी मामले में निर्णय लेना हो तो यह उस से परहेज ही करते हैं, लेकिन एक बार जब कोई निर्णय ले लेते हैं तब उस पर अंत तक कायम रहते हैं.

पूर्वाषाढ़ नक्षत्र के लोगों का नकारात्मक पहलू

इस नक्षत्र में जन्मे लोग जिद्दी, अहंकारी और स्वार्थी होते हैं. इसके अलावा इनमें कई अन्य नकारात्मक लक्षण पाए जाते हैं. ये केवल सलाह देते हैं, लेना नहीं चाहते. इसके अलावा लोगों में कई अन्य नकारात्मक पहलु (Negative Sides) पाए जाते हैं, जैसे जरूरत से ज्यादा खर्च कर देते हैं और बाद में इस पर पछताते हैं. इन्हें किसी भी कीमत पर जीत चाहिए होती है, लेकिन कई बार ये आलस्य के कारण उसके लिए उतनी मेहनत नहीं करते हैं. कभी-कभी जल्दी हताश भी हो जाते हैं.

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे पुरुष

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे पुरुष काफी आवेगी और विश्लेषण करने वाले भी होते हैं. ऐसे में इन लोगों को तर्क में हरा पाना दूसरों के लिए काफी टेढ़ी खीर होती है. हालांकि, निर्णय क्षमता कमजोर होने के कारण यह जल्द कोई निर्णय लेना नहीं चाहते, लेकिन कई बार जल्दबाजी में गलत निर्णय ले लेते हैं.

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाली महिलाएं

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाली महिलाएं आकर्षक और सुंदर होती हैं. यह महिलाएं अपना विचार रखते वक्त इस बात पर तनिक भी सोच-विचार नहीं करतीं कि दूसरों पर उनकी बातों का क्या असर होगा. इस कारण कई बार विपरीत स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

व्यापार और करियर

इन लोगों की विज्ञान के क्षेत्र में काफी रुचि होती है. ये लोग काफी जानकार और ज्ञानी भी होते हैं ऐसे में चिकित्सक का पेशा उनके लिए काफी उपयुक्त होता है. व्यापार करने वालों को क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए दूसरों की मदद की जरूरत पड़ती है.

पारिवारिक जीवन

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का विवाह आमतौर पर काफी देर से होता है. इनका वैवाहिक जीवन (Married Life) सुखद और खुशहाल होता है. जहां तक परिवार या माता-पिता की बात करें तो इनका झुकाव अपने सास-ससुर के प्रति ज्यादा देखने को मिलता है.

स्वास्थ्य होता है ऐसा 

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों को आमतौर पर छोटी-मोटी शारीरिक समस्याएं घेरे रहती हैं. पुरुषों की बात करें तो अंदरूनी तौर पर इन्हें शारीरिक परेशानी हो सकती है. वहीं, महिलाएं आमतौर पर स्वस्थ होती हैं लेकिन इन्हें पैरों में दर्द या गर्भाशय से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)