• होम
  • ज्योतिष
  • पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का व्यक्तित्व कैसा होता है आप भी जान लीजिए

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का व्यक्तित्व कैसा होता है आप भी जान लीजिए

Purva Falguni Nakshatra: नक्षत्रों का किसी के व्यक्तित्व, स्वभाव और शारीरिक रचना पर भी प्रभाव देखने को मिलता है. पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों की कला और साहित्य में रुचि देखने को मिलती है.

Edited by Updated : May 21, 2023 6:56 AM IST
पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का व्यक्तित्व कैसा होता है आप भी जान लीजिए
Purva Falguni Nakshatra: पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र पर शुक्र का शासन होता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: 27 नक्षत्रों में से पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र महत्वपूर्ण है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग काफी भाग्यशाली होते हैं और उन्हें समाज में भी खूब मान-सम्मान मिलता है. इस नक्षत्र पर शुक्र का शासन होता है. इसके देवता भग हैं, जो धन और समृद्धि के प्रतीक माने जाते हैं. नक्षत्रों का जीवन पर काफी प्रभाव होता है. नक्षत्र का किसी के व्यक्तित्व, स्वभाव और शारीरिक रचना पर भी प्रभाव देखने को मिलता है. पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र (Purva Falguni Nakshatra) में जन्म लेने वाले लोगों की कला और साहित्य में रुचि देखने को मिलती है. ये विवादों से दूर रहना चाहते हैं और शांति पसंद होते हैं. पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र सौभाग्य का प्रतीक होता है, इस कारण जातक आशावादी होता है.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग 

इस नक्षत्र में जन्मे लोग परिवार हो या बाहर, एक अहम और महत्वपूर्ण भूमिका में रहते हैं. खास बात यह है कि ये गलत रास्ते पर कदम नहीं बढ़ाते हैं और नैतिकता और ईमानदारी का दामन थामे रहते हैं. ये शांति पसंद होते हैं. इनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी होती है और इस कारण इनका जीवन सुखमय व्यतीत होता है.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोगों के संबंध

इस नक्षत्र में जन्म लेने वालों के रिश्ते बेहतर होते हैं. खुद को आशावादी और भाग्यशाली समझने का असर इनके वैवाहिक जीवन पर भी देखने को मिलता है. इनका वैवाहिक जीवन (Married Life) सुखी और प्रेमपूर्ण होता है. कई बार इनमें अधिक कामुकता भी देखने को मिलती है और इसका असर उनके स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे लोगों का करियर

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों के लिए नौकरी से ज्यादा व्यवसाय फायदेमंद होता है. इन लोगों में आत्मविश्वास भरा होता है. रचनात्मक (Creative) प्रवृत्ति के होने के कारण एक्टिंग, म्यूजिक आदि क्षेत्रों में ये बेहतर करते हैं. इसके अलावा शिक्षा जैसे प्रोफेशन भी इनके लिए लाभकारी होते हैं.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में पैदा लोगों का स्वास्थ्य

इस नक्षत्र में जन्मे लोग खाने के बेहद शौकीन होते हैं. इन्हें डायबिटीज की शिकायत हो सकती है. साथ ही, हमेशा स्वस्थ बने रहने के लिए योग, एक्सरसाइज को रूटीन लाइफ में शामिल करना चाहिए.

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र की नकारात्मक बातें 

  • इस नक्षत्र में पैदा हुए जातक दिखावा बहुत करते हैं, इस कारण कई बार जरूरत से ज्यादा खर्च कर देते हैं.
  • जल्दी ही किसी की बातों में आकर गलत निर्णय भी ले लेते हैं.
  • अक्सर जल्दी ही किसी बात पर रूठ जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)