• होम
  • ज्योतिष
  • Hasta Nakshatra: जानिए कैसे होते हैं हस्त नक्षत्र में पैदा होने वाले लोग, इनका व्यवहार होता है बेहद अलग

Hasta Nakshatra: जानिए कैसे होते हैं हस्त नक्षत्र में पैदा होने वाले लोग, इनका व्यवहार होता है बेहद अलग

Hasta Nakshatra: इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का जीवन सफल और समृद्ध होता है. जानिए क्या-क्या हैं इनके जीवन की खासियतें.

Edited by Updated : May 26, 2023 11:41 AM IST
Hasta Nakshatra: जानिए कैसे होते हैं हस्त नक्षत्र में पैदा होने वाले लोग, इनका व्यवहार होता है बेहद अलग
Hasta Nakshatra Born People: इस नक्षत्र के लोगों से जुड़ी हैं कई दिलचस्प बातें.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: हस्त नक्षत्र अत्यधिक महत्वपूर्ण नक्षत्र है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग दृढ़ निश्चयी, बुद्धिमान और रचनात्मक होने के साथ ही स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने वाले होते हैं. इस नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा माने जाते हैं. चंद्रमा बुद्धि और रचनात्मकता के स्वामी हैं, ऐसे में इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का जीवन सफल और समृद्ध होता है. ये लोग अपने जीवन में काफी सफलता अर्जित करते हैं. जानिए और क्या-क्या हैं हस्ता नक्षत्र में पैदा हुए लोगों की खासियतें.

लंबे समय तक टिकते हैं इस नक्षत्र में हुए विवाह

हस्त नक्षत्र को विवाह के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसे में इस नक्षत्र में होने वाले विवाह लंबे समय तक चलते हैं और सफल रहते हैं. इस नक्षत्र में जन्मे लोगों को नई-नई बातें जानने और सीखने की भी इच्छा होती है और ये काफी आत्मविश्वासी भी होते हैं, इसलिए, किसी भी काम को करने में इन्हें संकोच नहीं होता है. हालांकि कई बार दूसरों की भावनाओं के प्रति ये अतिसंवेदनशील भी होते हैं.

हस्त नक्षत्र में जन्म लेने वालों की विशेषताएं

हस्त नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों की बात करें तो ये परिश्रमी होने के साथ ही काफी महत्वाकांक्षी भी होते हैं. दृढ़ निश्चयी होने के कारण ये अपने कार्यों को पूरा करके ही दम लेते हैं. अपने आस-पास की गतिविधियों पर भी ये बारीकी से नजर रखते हैं. पुरुष मददगार प्रवृत्ति के होते हैं और भरोसेमंद भी होते हैं. ये दिखावों से दूर रहते हैं और किसी का अपमान भी नहीं करते हैं. वहीं, महिलाओं की बात करें तो ये थोड़ी अंतर्मुखी होती हैं और इस कारण किसी के सामने जल्द खुल नहीं पातीं. गलत बातों को ये बर्दाश्त नहीं करतीं हैं और खुलकर उसके खिलाफ आवाज भी बुलंद करती हैं.

हस्त नक्षत्र वालों के लिए करियर

पुरुष अनुशासित जीवन पसंद करते हैं. ये नौकरी की बजाय बिजनेस पर फोकस करते हैं। महिलाओं की बात करें तो रचनात्मक क्षेत्रों जैसे गृह सज्जा, मैरिज प्लानिंग और मीडिया में अपना करियर बना सकती हैं.

हस्त नक्षत्र वालों का संबंध

हस्त नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का वैवाहिक जीवन काफी सुखमय होते हैं. इन्हें जीवनसाथी का पूरा प्यार और सम्मान मिलता है. वहीं, महिलाओं को अच्छा जीवनसाथी मिलता है. ससुराल पक्ष के साथ भी महिलाओं का रिश्ता अच्छा रहेगा.

कैसा होता हस्त नक्षत्र में जन्म लोगों का स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो पुरुषों को सर्दी और खांसी जैसी समस्या लगी रहती है. पुरुषों को बढ़ती उम्र के साथ सांस की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में इन्हें ध्यान देने की जरूरत है. वहीं, महिलाओं का स्वास्थ्य अच्छा होता है. कोई छोटी-मोटी समस्या भी हो सकती है. ऐसे में स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत होगी.

हस्त नक्षत्र की कुछ नकारात्मक बातें

  • अतिसंवेदनशील होने के कारण कई बार मूडी रहते हैं.
  • अचानक से इन्हें गुस्सा आ जाता है और कई बार अपने आपको इससे नुकसान पहुंचा लेते हैं.
  • दूसरों की बातों में जल्दी आ जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)