• होम
  • ज्योतिष
  • अनंत चतुर्दशी के दिन होगा गणेश विसर्जन, यहां जानिए बप्पा की विदाई का शुभ मुहूर्त

अनंत चतुर्दशी के दिन होगा गणेश विसर्जन, यहां जानिए बप्पा की विदाई का शुभ मुहूर्त

अनंत चतुर्दशी को ढोल नगाड़े के साथ बप्पा की मूर्ति विधि-विधान के साथ तालाब,नदी या समुद्र में विसर्जित करते हैं. ऐसे में इस साल गणपति की विदाई का शुभ मुहूर्त कितने से कितने बजे तक है यहां डिटेल में बताया गया है.

Edited by Updated : September 16, 2024 6:11 AM IST
अनंत चतुर्दशी के दिन होगा गणेश विसर्जन, यहां जानिए बप्पा की विदाई का शुभ मुहूर्त
बप्पा के विसर्जन के लिए सबसे पहले एक लकड़ी का आसन तैयार कर लीजिए.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Ganpati visarjan muhurat timing 2024 : हर साल बप्पा भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि को पूरे 10 दिनों के लिए आते हैं. इस दौरान भक्त पूरी श्रद्धा के साथ घर या पंडाल में गणपति की मूर्ति को स्थापित करते हैं और सुबह शाम आरती और पूजन करते हैं. साथ ही उनके मनपसंद पकवानों का भोग लगाते हैं. वहीं, अनंत चतुर्दशी को ढोल नगाड़े के साथ उनकी मूर्ति का विधि-विधान के साथ तालाब,नदी या समुद्र में विसर्जित करते हैं. ऐसे में इस साल गणपति की विदाई का शुभ मुहूर्त कितने से कितने बजे तक है यहां डिटेल में बताया गया है, ताकि आप भी अपने बप्पा को शुभ समय में विदा करके उनके आशीर्वाद को प्राप्त कर सकें. 

अनंत चतुर्दशी गणेश विसर्जन मुहूर्त 2024 | Ganesh visrajan shubh muhurat

अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर को है. इस दिन गणपति विसर्जन के कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. द्रिक पंचांग के अनुसार, पहला मुहूर्त सुबह 9 बजकर 10 मिनट से दोपहर 1 बजकर 47 मिनट तक रहेगा, दूसरा अपराह्न 3 बजकर 18 मिनट से शाम 5 बजकर 50 मिनट तक और तीसरा है रात 7 बजकर 51 मिनट से 9 बजकर 19 मिनट तक है. 

आप इन  मुहूर्त में भगवान गणेश की विधि-विधान से विदाई कर सकते हैं.

गणपति विसर्जन की विधि | Ganesh visarjan vidhi

बप्पा के विसर्जन के लिए सबसे पहले एक लकड़ी का आसन तैयार कर लीजिए, फिर उस पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर गंगाजल छिड़क दीजिए. इसके बाद आप गणपति की प्रतिमा को स्थापित करके भगवान को नया पीला वस्त्र पहनाकर कुमकुम का तिलक लगाएं. साथ ही अक्षत, फूल और मोदक अर्पित करें. फिर आप सपरिवार गणपति जी की आरती करें साथ ही भूल चूक के लिए माफी मांगकर प्रतिमा का विसर्जन करें. इस तरीके से आप गणेश भगवान की मूर्ति का विसर्जन करके उनसे अगले साल जल्दी आने की प्रार्थना कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)