• होम
  • ज्योतिष
  • December Raj Yoga: दिसंबर का राजयोग किन राशियों के लिए साबित होगा भाग्यशाली, जानिए

December Raj Yoga: दिसंबर का राजयोग किन राशियों के लिए साबित होगा भाग्यशाली, जानिए

Edited by Updated : November 24, 2022 12:16 IST
December Raj Yoga: दिसंबर का राजयोग किन राशियों के लिए साबित होगा भाग्यशाली, जानिए
Raj Yoga in December: राजयोग इन 3 राशियों के लिए शुभ साबित हो सकता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Raj Yoga in December: ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की युति से कई शुभ और अशुभ योग बनते हैं. शुभ योग यहां जातक के लिए किस्मत बदलने वाला साबित होता है, वहीं अशुभ योग के प्रभाव से व्यक्ति को काफी परेशनियों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राजयोग सबसे शुभ योगों में से एक है. ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि राजयोग जातक के लिए अत्ंयत शुभ होता है. इस दौरान जातक को राजा के समान सुख प्राप्त होता है. ज्योतिष के जानकार बता रहे हैं कि दिसंबर 2022 का राजयोग कुछ राशियों के लिए खास साबित होगा. दरअसल 13 नवंबर को मंगल देव वृषभ राशि में गोचर कर राजयोग का निर्माण किए थे. जो कि 5 दिसंबर तक अपना असर दिखाएगा. इस बीच शुक्र भी शुक्र का भी धनु राशि में प्रवेश हुआ है. ऐसे में जानते हैं कि मंगल-शुक्र की युति से बनने वाला राजयोग किन राशियों के लिए विशेष शुभ साबित होगा.


वृषभ राशि


ज्योतिषीय गणना के मुताबिक इस राशि के लग्न भाल में शुक्र का गोचर हुआ है. ऐसे में इस दौरान इस राशि के जातक आत्मविश्वास से भरे रहेंगे. इसके साथ ही इस अवधि में जिस भी कार्य में हाथ डालेंगे, उसमें जरबरदस्त सफलता मिलेगी. ऐसा राजयोग के शुभ प्रभाव की वजह से होगा. इसके साथ ही इन्हें मंगल देव की भी विशेष कृपा प्राप्त होगी. ऐश्वर्य और सुख के साधनों वृद्धि होगी. आमदनी में इजाफा के साथ-साथ नए कार्यों से भी आर्थिक लाभ होगा. 


कर्क राशि


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र इस राशि के 5वें भाव में हैं, जबकि मंगल 11वें भाव में विराजमान हैं. ऐसे में ये दोनों ग्रह अपना-अपना शुभ प्रभाव इस राशि पर देंगे. ऐसे में शुक्र-मंगल के राजयोग के शुभ प्रभाव से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आएगी. इस दौरान बिजनेस और नौकरी में शुभ परिवर्तन देखने को मिलेगा. इसके साथ ही राजयोग के शुभ प्रभाव से भौतिक साधनों में वृद्धि होगी. पैतृक संपत्ति में इजाफा हो सकता है. 


धनु राशि


धनु राशि के छठे भाव में मंगल का गोचर हुआ है. वहीं 12वें भाव में शुक्र का प्रवेश हुआ है. ऐसे में इस राशि के जातक के लिए शुक्र-मंगल का राजयोग अत्यंत लाभदायक और मंगलकारी साबित होगी. ऐसे में राजयोग के शुभ प्रभाव से सुख के साधनों में वृद्धि और अचानक धन लाभ हो सकता है. इसके अलावा इस दौरान नौकरी-व्यापार में भी तरक्की होगी. माता-पिता से आर्थिक लाभ प्राप्त होगा. वैवाहिक जीवन में ऐश्वर्य की वृद्धि होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)