• होम
  • ज्योतिष
  • चित्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों का स्वभाव और व्यक्तित्व होता है कुछ ऐसा, आप भी जान लीजिए खास बातें 

चित्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों का स्वभाव और व्यक्तित्व होता है कुछ ऐसा, आप भी जान लीजिए खास बातें 

Chitra Nakshatra: चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग बेहद अलग होते हैं. जानिए इन लोगों का जीवन किस तरह का होता है और कौनसी चीजें इनके व्यक्तित्व को प्रभावित करती हैं.

Edited by Updated : May 23, 2023 12:27 PM IST
चित्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों का स्वभाव और व्यक्तित्व होता है कुछ ऐसा, आप भी जान लीजिए खास बातें 
Chitra Nakshatra Born People: यह नक्षत्र मंगल द्वारा शासित है और इसके स्वामी भगवान विश्वकर्मा हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: 27 नक्षत्रों में चित्रा नक्षत्र काफी ऊर्जावान होता है. इसके जैसी ऊर्जा किसी में नहीं होती. खास बात यह है कि इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग आशावादी होते हैं और अपने इसी गुण की बदौलत इन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने में मदद मिलती है. चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों की बात करें तो ये काफी मेहनती होते हैं और अपनी मेहनत के बल पर ये हर मुकाम हासिल कर लेते हैं. यह नक्षत्र मंगल द्वारा शासित है और इसके स्वामी भगवान विश्वकर्मा हैं. चित्रा नक्षत्र (Chitra Nakshatra) आध्यात्मिकता से संबंधित है. 

चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व    

चित्रा नक्षत्र रचनात्मक, कलात्मक और दृढ़ निश्चय का प्रतीक है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुषों की बात करें तो ये काफी बुद्धिमान होने के साथ ही हर क्षेत्र में आगे रहना चाहते हैं. ये हाथ आए मौके को कभी जाने नहीं देते. ये काफी केयरिंग नेचर के होते हैं इसलिए अपने आस-पास रहने वाले लोगों की जरूरतों का भी पूरा ध्यान रखते हैं. हालांकि, कई बार ये सख्त भी हो जाते हैं.
वहीं, महिलाओं की बात करें तो ये स्वतंत्र रहना पसंद करती हैं. कई बार स्वतंत्रता मिलने पर ये गलत रास्तों पर भी निकल जातीं हैं. इसलिए इन्हें सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है. महिलाओं को अपने दोस्तों के चयन में सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि गलत दोस्तों की संगत में आकर इनका रास्ता भी गलत हो सकता है.

चित्रा नक्षत्र वालों के लिए करियर

चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग काफी मेहनती होते हैं, लेकिन सफल होने के लिए इन्हें लंबे समय तक संघर्ष करना पड़ता है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुषों के लिए इंजीनियिरंग, पायलट और ट्रैवल से जुड़े बिजनेस अच्छे होते हैं. व्यवसाय में भी इन्हें सफलता मिलती है. वहीं, महिलाओं की बात करें तो चिकित्सा जैसे क्षेत्र में ये सफल होती हैं. एक्टिंग और मॉडलिंग जैसे क्षेत्र भी इनके लिए अच्छे होते हैं.

चित्रा नक्षत्र वालों के संबंध कैसे होते हैं

चित्रा नक्षत्र में जन्म लेने वालों के संबंधों की बात करें तो ये काफी मिलनसार होते हैं, लेकिन विवाह के बाद थोड़े शक्की हो जाते हैं. पत्नी पर शक के कारण इनके दांपत्य जीवन में कड़वाहट उत्पन्न हो जाती है. वैसे सारी कड़वाहटों के बीच आपसी समझदारी के कारण इनका वैवाहिक जीवन स्थिर रहेगा.

चित्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों का स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो महिला हो या पुरुष इन्हें एक उम्र के बाद स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसका प्रमुख कारण यह है कि चित्रा नक्षत्र वाले अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. इन्हें गुर्दे और मूत्राशय की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

चित्रा नक्षत्र के लोगों की कुछ नकारात्मत बातें

  • कई बार ये अपनी एनर्जी को कंट्रोल नहीं कर पाते और अनावश्यक विवाद में पड़ जाते हैं.
  • इन्हें अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं होती है और ये ऐसा करने वाले का अहित भी कर देते हैं.
  • कई बार बिना विचार के किसी के भी झगड़ें  में उतर जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)