• होम
  • ज्योतिष
  • अगर आप भी आर्द्रा नक्षत्र में पैदा हुए हैं, तो जानिए अपने व्यक्तित्व और स्वभाव से जुड़ी कुछ खास बातें

अगर आप भी आर्द्रा नक्षत्र में पैदा हुए हैं, तो जानिए अपने व्यक्तित्व और स्वभाव से जुड़ी कुछ खास बातें

Ardra Nakshatra: व्यवहार, करियर और निजी जीवन में कुछ इस तरह के होते हैं आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे लोग. जानिए यहां.

Edited by Updated : April 19, 2023 7:36 AM IST
अगर आप भी आर्द्रा नक्षत्र में पैदा हुए हैं, तो जानिए अपने व्यक्तित्व और स्वभाव से जुड़ी कुछ खास बातें
Ardra Nakshatra Born People: आर्द्रा नक्षत्र कई तारों का समूह न होकर केवल एक तारा है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Ardra Nakshatra: ज्योतिष शास्त्र में हर नक्षत्र का अपना प्रभाव होता है और किसी खास नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति पर उसका असर देखने के मिलता है. नक्षत्रों को तारों का समूह माना जाता है, लेकिन आर्द्रा नक्षत्र कई तारों का समूह न होकर केवल एक तारा है. आर्द्रा नक्षत्र पर मिथुन राशि (Gemini) और राशि स्वामी बुध का प्रभाव होता है। इसी तरह नक्षत्र का स्वामी ग्रह राहु (Rahu) है, इसलिए राहु का भी प्रभाव इस नक्षत्र में जन्म लेने वालों पर देखने को मिलता है. 

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व

आर्द्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति काफी जिम्मेदार होते हैं. जो भी काम हाथ में लेते हैं, उसे जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास करते हैं. रिश्तों को निभाने में भी ये लोग काफी अच्छे होते हैं. इसी तरह इस नक्षत्र में जन्म लेने वाली महिलाओं में अत्यधिक खर्च करने की प्रवृत्ति होती है. इस कारण कई बार इन्हें आर्थिक रूप से परेशानी भी होती है. हालांकि, ये काफी बुद्धिमान और आकर्षक होतीं हैं और खासकर बेवजह के तर्क और झगड़ों में भी नहीं पड़तीं.

तेजी से सीखने की होती है क्षमता

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे लोग किसी भी बात को जल्द नहीं भूलते हैं. इस कारण लेखन और इंजीनियरिंग में इनका प्रदर्शन बेहतर होता है. ये हर क्षेत्र में हाथ आजमाना चाहते हैं. महिलाओं को नई-नई चीजें सीखना और उसकी जानकारी जुटाना पसंद होता है. चिकित्सा आदि जैसे क्षेत्र इनके लिए बेहतर होते हैं.

विवाह में होता है विलंब

उपयुक्त जीवनसाथी (Life Partner) न मिलने के कारण आर्द्रा नक्षत्र वालों के विवाह में विलंब का सामना करना पड़ सकता है. वैसे भी इन्हें विवाह से पहले साथी के बारे में पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए, अन्यथा विवाह के बाद भी परेशानी हो सकती है. इस नक्षत्र में जन्मीं महिलाओं के अपने पति के साथ बेहतर संबंध होते हैं. ये लोग काफी रोमांटिक होते हैं.

आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों का सकारात्मक पहलू

आर्द्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों के सकारात्मक पहलू (Positive Things) की बात करें तो ये हंसमुख स्वभाव वाले होते हैं. ये काफी चतुर, समझदार और जिम्मेदार होते हैं. इनके भरोसे किसी भी कार्य को छोड़ा जा सकता है. ये लोग पूरी ईमानदारी से उसे पूरा करने का प्रयास करते हैं.

आर्द्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का नकारात्मक पहलू

आर्द्रा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों के नकारात्मक पहलू (Negative Things) की बात करें तो सब कुछ ग्रहों की स्थिति पर निर्भर करता है. अगर बुध और राहु खराब स्थिति में हैं तो इस नक्षत्र के राशि वालों को परेशानी हो सकती है. ये लोग थोड़े अभिमानी और चंचल स्वभाव वाले हो जाते हैं और बुरे विचारों वाले भी हो सकते हैं.

आर्द्रा नक्षत्र वाले लोगों का स्वास्थ्य

आर्द्रा नक्षत्र वाले लोग स्वास्थ्य के मामले में कमजोर होते हैं. इन्हें सांस से संबंधित बीमारी जैसे अस्थमा के अलावा सूखी खांसी आदि से परेशानी हो सकती है. वहीं, महिलाओं को रक्त संबंधी कोई बीमारी हो सकती है. वैसे इन्हें आग से सावधान रहने की जरूरत होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)