मूंग और उड़द की खरीद में छूट, अब 25 क्विंटल की बजाय 40 क्विंटल प्रतिदिन हो सकेगी खऱीद

मध्य प्रदेश  के किसानों के लिये सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने पीएसएस (PRICE SUPPORT SCHEME) के तहत मूंग और उड़द  (Moong & Urad) की खरीद के लिए मौजूदा 25 क्विंटल की बजाये  40 क्विंटल प्रति किसान कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
मूंग और उड़द  की खरीद के लिए मौजूदा 25 क्विंटल की बजाये  40 क्विंटल प्रति किसान कर दिया गया है.
नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश  के किसानों के लिये सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने पीएसएस (PRICE SUPPORT SCHEME) के तहत मूंग और उड़द  (Moong & Urad) की खरीद के लिए मौजूदा 25 क्विंटल की बजाये 40 क्विंटल प्रति किसान कर दिया है. मध्य प्रदेश में   2021-22 गरमियो के मौसम के दौरान मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत मूंग और उड़द की खरीद के लिए मौजूदा 25 क्विंटल की सीमा में छूट देते हुए इसे बढ़ाकर 40 क्विंटल प्रति किसान प्रतिदिन कर दिया गया है. 

मध्य प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया कि कि भारत सरकार की पीएसएस की गाइड लाइन के अनुसार, उपार्जन के संबंध में 25 क्विंटल प्रतिदिन प्रति किसान खरीद सीमा नियम होने के कारण,  25 क्विंटल से ज्यादा मात्रा लेकर आते हैं तो उन्हें उक्त सीमा के कारण दिक्कत होती है.  इस समस्या को तत्काल हल करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अधिकारियों को निर्देशित किया, जिसके बाद आज इस छूट के संबंध में भारत सरकार द्वारा प्रमाणित कर दिया गया है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: Pappu Yadav ने NDTV से कहा- सरकार और विपक्ष चर्चा करके निकालें समाधान