World Elephant Day 2021: दिल्ली चिड़ियाघर में हाथियों को विश्व हाथी दिवस पर मिली स्पेशल ट्रीट, देखें कैसे किया सेलिब्रेट

World Elephant Day 2021: विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day 2021) की स्थापना 12 अगस्त 2012 को थाईलैंड स्थित हाथी प्रजनन फाउंडेशन और कनाडाई फिल्म निर्माता पेट्रीसिया सिम्स के बीच सहयोग के परिणामस्वरूप की गई थी.

Advertisement
Read Time: 24 mins
World Elephant Day 2021: दिल्ली चिड़ियाघर में हाथियों को विश्व हाथी दिवस पर मिली स्पेशल ट्रीट

World Elephant Day 2021: विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day 2021) की स्थापना 12 अगस्त 2012 को थाईलैंड स्थित हाथी प्रजनन फाउंडेशन और कनाडाई फिल्म निर्माता पेट्रीसिया सिम्स के बीच सहयोग के परिणामस्वरूप की गई थी. तब से हर साल 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य हाथियों को खतरे में डालने वाले मुद्दों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना है. इसकी वेबसाइट के अनुसार, विश्व हाथी दिवस "वह माध्यम है जिसके द्वारा संगठन और व्यक्ति हाथियों को खतरे में डालने वाली समस्याओं को आवाज देने के लिए एक साथ रैली कर सकते हैं." हाथी, हाथीदांत के व्यापार के लिए सिकुड़ते आवास और अवैध अवैध शिकार, आज हाथियों की आबादी के सामने सबसे गंभीर मुद्दों में से दो हैं. विश्व हाथी दिवस इन मुद्दों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और समर्थन जुटाने का एक तरीका है और यह हाथी संरक्षण संगठनों के साथ साझेदारी के माध्यम से ऐसा करता है. वर्ल्ड एलीफेंट सोसाइटी भी व्यक्तियों और संगठनों से इस दिन को दुनिया भर में अपने स्वयं के आयोजनों के साथ चिह्नित करने का आग्रह करती है.

विश्व हाथी दिवस के मौके पर दिल्ली चिड़ियाघर ने अपने हाथियों के लिए एक विशेष दावत रखी थी. दिल्ली में राष्ट्रीय प्राणी उद्यान दो एशियाई हाथियों, लक्ष्मी और हीरा का घर है. विश्व हाथी दिवस पर उन्हें तरबूज, सेब, नारियल और बहुत से फल खाने को दिए गए. इसकी तस्वीर चिड़ियाघर द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर की गई है.

दिल्ली चिड़ियाघर ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "एनजेडपी में हाथियों को आज विश्व हाथी दिवस के अवसर पर विशेष भोजन की ट्रीट दी गई."

Advertisement

Advertisement

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मथुरा में वन्यजीव एसओएस अभयारण्य में भी हाथियों को आज एक खास ट्रीट मिली. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, सर्कस और मंदिरों से बचाए गए हाथियों को विश्व हाथी दिवस मनाने के लिए उनके पसंदीदा फलों और सब्जियों की दावत दी गई.

Advertisement

कर्नाटक में बन्नेरघट्टा चिड़ियाघर ने एक नए कार्यक्रम की घोषणा की. चिड़ियाघर ने ट्विटर पर घोषणा की, "विश्व हाथी दिवस पर बीबीपी नागरिकों को चिड़ियाघर में दान सेवाओं के माध्यम से चारा कटाई के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए नागरिकों को शामिल करने के लिए नया कार्यक्रम शुरू कर रहा है. काटा हुआ चारा हाथियों को खिलाया जाएगा."

Advertisement

विश्व हाथी दिवस के सह-संस्थापक पेट्रीसिया सिम्स ने कहा, "विश्व हाथी दिवस लोगों को उन संगठनों का समर्थन करने के लिए एक रैली का आह्वान है, जो हाथी, हाथीदांत और अन्य वन्यजीव उत्पादों के अवैध शिकार और व्यापार को रोकने के लिए काम कर रहे हैं, जंगली हाथियों के आवास की रक्षा करते हैं और घरेलू हाथियों के लिए स्वतंत्र रूप से रहने के लिए अभयारण्य और वैकल्पिक आवास प्रदान करते हैं."

Featured Video Of The Day
Manipur और Assam के दौरे पर Rahul Gandhi, मणिपुर में हिंसा प्रभावित लोगों से करेंगे मुलाकात
Topics mentioned in this article