जहरीले ऑक्टोपस को हथेली पर लेकर घूमती रही महिला, मिनटों में ले सकता है 20 से ज्यादा लोगों की जान

बहुत से ऐसे भी खतरनाक और जहरीले जीव- जंतु हैं, जिनके बारे में हमें कुछ पता ही नहीं हैं. ऐसा ही कुछ हुआ है इंग्लैंड में रहने वाली एक महिला के साथ, जो अपनी हथेली पर एक छोटे से ऑक्टोपस को लेकर घूमती रही.

Advertisement
Read Time: 6 mins

दुनियाभर में बहुत से जहरीले, खतरनाक जीव-जंतु (dangerous animals) पाए जाते हैं. जिनमें से ज्यादातर को बारे हम जानते हैं, लेकिन बहुत से ऐसे भी खतरनाक और जहरीले जीव- जंतु हैं, जिनके बारे में हमें कुछ पता ही नहीं हैं. ऐसा ही कुछ हुआ है इंग्लैंड में रहने वाली एक महिला के साथ, जो अपनी हथेली पर एक छोटे से ऑक्टोपस को लेकर घूमती रही. लेकिन, शायद उसे ये बात पता नहीं थी कि ये छोटा सा ऑक्टोपस एक बेहद जहरीला और खतरनाक जीव है, जो मिनटों में 20 से भी ज्यादा इंसानों की जान ले सकता है.

दरअसल, इंग्लैंड में रहने वाली ये महिला हाल ही में इंडोनेशिया ( Indonesia) में छुट्टियां बिताने गई थी. इस दौरान उसने बाली (Bali) में एक छोटे से ऑक्टोपस को अपने पास रखा लिया था. ये एक ब्लू रिंग ऑक्टोपस (blue-ringed octopus) है, जो अपने जहर के जरिए कुछ ही मिनटों में 26 लोगों की जान ले सकता है. केलिन नाम की इस महिला ने अपना एक वीडियो टिकटॉक (TikTok) पर शेयर किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि केलिन की हथेली पर ब्लू रिंग वाला ऑक्टोपस मौजूद है. जिसके बारे में उसे कोई जानकारी नहीं थी.

केलिन ने जब इस ऑक्टोपस के बारे में जानने की कोशिश की तो उन्हें पता चला कि ये ऑक्टोपस अपने जहर से कुछ मिनटों में 26 लोगों को मौत के घाट उतार सकता है. इस ब्लू रिंग ऑक्टोपस के काटने के बाद दर्द नहीं होता है, लेकिन 10 मिनट में शरीर सुन्न पड़ने लगता है. इस ऑक्टोपस की बॉडी पीले रंग की होती है और इसके शरीर पर नीले रंग के रिंग्स होते हैं. लेकिन, ये रिंग्स तभी दिखाई देते हैं जब इसे छुआ या पकड़ा जाए.

आमतौर पर ये ऑक्टोपस रात में एक्टिव होते हैं और दिन में बहुत कम ही दिखाई देते हैं. इस ऑक्टोपस के जहर में न्यूरोटॉक्सिन टेट्रोडोटॉक्सिन मौजूद होता है, जिससे इंसान कुछ सेकेंड्स में पैरालाइज हो जाता है और इंसान के शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. जिसके बाद उसकी मौत हो जाती है.

Featured Video Of The Day
PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर केंद्रीय मंत्री Kiren Rijiju से खास बातचीत
Topics mentioned in this article