इस जिले में लोग बड़े चाव से खाते हैं ‘लाल चींटी की चटनी’, लड़की ने बताया कैसा है स्वाद? लोगों को उल्टी आ गई

छत्तीसगढ़ में जिले की खोज करते हुए, विद्या ने लाल चींटी की चटनी (red ant chutney) भी चखी, जिसे छत्तीसगढ़ी (Chhattisgarh) आदिवासी लोग बहुत पसंद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 14 mins
इस जिले में लोग बड़े चाव से खाते हैं ‘लाल चींटी की चटनी’

एक पर्यटक के रूप में, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो हम सभी को पसंद आती हैं. स्थानीय बाजार का दौरा करना, विरासत स्थलों की खोज करना और अंत में स्थानीय व्यंजनों को चखना. विद्या रविशंकर, जो एक ब्लॉगर हैं, उन्होंने अपनी बस्तर (Bastar) यात्रा के दौरान ठीक यही किया. छत्तीसगढ़ में जिले की खोज करते हुए, विद्या ने लाल चींटी की चटनी (red ant chutney) भी चखी, जिसे छत्तीसगढ़ी (Chhattisgarh) आदिवासी लोग बहुत पसंद करते हैं.

जबकि विद्या मुख्य रूप से सुंदर झरनों का पता लगाने के लिए जिले का दौरा कर रही थी, वह उस अनुभव से और ज्यादा ही साथ घर लेकर आई, जो वह ले सकती थी. बस्तर में उसने जो सबसे अनोखा व्यंजन चखा, वह थी लाल चींटी की चटनी. विद्या ने इसका एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. उन्होंने यह भी बताया कि कैसे चींटियों को निकाला जाता है और फिर पेस्ट में बदल दिया जाता है.

देखें Video:

Advertisement

वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा, "यह सबसे अनूठा अनुभव है जो शायद ही किसी के पास हो सकता है! बस्तर की 70% से अधिक आबादी में विभिन्न आदिवासी समुदाय शामिल हैं. उनके जीवन में हमारे तेज़-तर्रार शहरी जीवन जैसा कुछ नहीं है. मुझे बस्तर की अपनी यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों के साथ रहने का सौभाग्य मिला, जिसकी व्यवस्था @unexploredbastar और @kangervalley ने की थी. उनके कुछ रीति-रिवाज और परंपराएं इतनी आधुनिक हैं कि अगर मैंने खुद नहीं देखा होता तो मुझे यकीन नहीं होता. कम से कम एक बार बस्तर की यात्रा की योजना बनाएं, यह कई मायनों में आंखें खोलने वाला होगा! और मुझे यकीन है कि आप इसे पसंद करेंगे.”

Advertisement

ये Video भी देखें:

सूरत में बीटेक के छात्रों का बेहतरीन प्रदर्शन, बनाया Humanoid roboot

Featured Video Of The Day
Maharashtra विधानभवन में Team India के 4 सितारों का CM Eknath Shinde करेंगे सम्मान