बिना फ्रिज के पानी ठंडा करने के लिए महिला ने किया देसी जुगाड़, देखकर हैरान रह गए लोग, बोले- दीदी आप महान हैं

इंस्टाग्राम पर एक भारतीय गांव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बिना किसी रेफ्रिजरेटर या बिजली के पानी को ठंडा करने का एक आसान और प्रभावी तरीका दिखाया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बिना फ्रिज के पानी ठंडा करने के लिए महिला ने किया देसी जुगाड़

सोशल मीडिया के जरिए हम दुनिया के सभी हिस्सों से जानकारीपूर्ण वीडियो देख सकते हैं. इंस्टाग्राम पर एक भारतीय गांव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बिना किसी रेफ्रिजरेटर या बिजली के पानी को ठंडा करने का एक आसान और प्रभावी तरीका दिखाया गया है. वायरल वीडियो, जिसे इंस्टाग्राम पर एक मिलियन से अधिक बार देखा गया है, लोकप्रिय वीडियो निर्माता दिव्या सिन्हा (@divyasinha266) द्वारा पोस्ट किया गया है, जो अपनी सादगी, प्रभावशाली कैमरा उपस्थिति और अपनी सामग्री के लिए अपने फॉलोअर्स द्वारा पसंद की जाती हैं.

सिन्हा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर वीडियो साझा किया और बताया कि आज वह गांव के कुछ आसान और मज़ेदार देसी जुगाड़ या हैक्स का खुलासा करेंगी. उन्होंने आगे कहा कि जहां शहरों में ज्यादातर लोग अपने पानी को ठंडा करने के लिए फ्रिज का उपयोग करते हैं, वहीं उनके गांव में उन्होंने एक साधारण प्लास्टिक की बोतल को "फ्रिज" या खुद से ठंडा होने वाली पानी की बोतल में बदल दिया है. फिर वह कैमरा घुमाती है और गीले कपड़े से ढकी एक पेड़ से लटकी हुई प्लास्टिक की बोतल दिखाती है. वह आगे कहती हैं कि 10 से 15 मिनट के अंदर इस बोतल का पानी अपने आप ठंडा हो जाएगा. वह बताती हैं कि जब बोतल को गीले कपड़े में लपेटकर हवा के संपर्क में रखा जाता है, तो इससे अंदर का पानी ठंडा हो जाता है.

ऐसा तब होता है जब कपड़े में मौजूद पानी वाष्पित हो जाता है और बोतलबंद पानी के अंदर से किसी भी गर्मी को खींच लेता है. वीडियो निर्माता कहती हैं, "गांव के लोग ऐसे ही बुद्धिमान होते हैं" उसने इस स्मार्ट हैक का श्रेय अपने छोटे भाई को दिया. दर्शक इस वॉटर-कूलिंग हैक से काफी प्रभावित हुए. और कमेंट सेक्शन में अपने रिएक्शन दे रहे हैं.

Advertisement

देखें Video:

Advertisement

एक यूजर ने लिखा, "बहुत बढ़िया दीदी... आप किसी भी समस्या का खुशी-खुशी समाधान निकालने में कितनी महान हैं, यही वजह है कि गांवों में लोग अद्भुत होते हैं." दूसरे ने लिखा, "वाह, कितना जैविक." 

Advertisement

एक इंस्टाग्राम यूजर ने अपना अनुभव शेयर करते हुए लिखा, 'दीदी जब मैं दिल्ली में रहता था और मेरे पास फ्रिज नहीं था तो मैं भी इस हैक से ठंडे पानी का आनंद लेता था.' एक प्रभावित दर्शक ने लिखा, "मैं गांव में नहीं रहता लेकिन मैं वास्तव में गांव के माहौल और दिल को छू लेने वाले लोगों की सराहना करता हूं."

Advertisement

क्या आपको यह बिना फ्रिज वाला वॉटर-कूलिंग जुगाड़ पसंद आया? कमेंट करके बताइए.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Bihar Hooch Tragedy: जहरीली शराब से मौतों के बाद शराबबंदी कानून पर उठने लगे सवाल
Topics mentioned in this article