कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ महिला ने लगा ली फूलों की दुकान, अब हर महीने हो रही 13 लाख रुपए की इनकम, इस तरह पूरा किया सपना

वियना हिंट्ज़ ने अगस्त 2023 में अपना फ्लावर ट्रक बिजनेस की शुरुआत की थी और आज लाखों में कमा रही हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नौकरी छोड़ महिला ने खोली फूलों की दुकान, अब कमा रही लाखों

जब भी आप किसी चीज को दिल से करते हैं तो सफलता जरूर मिलती है. अमेरिका की एक महिला की कहानी भी कुछ ऐसी ही है, जिसने अपना फ्लावर ट्रक बिजनेस शुरू करने के लिए अपनी कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ी. 29 वर्षीय अमेरिकी महिला ने हाल ही में खुलासा किया कि वह हर महीने $16,000 (लगभग ₹13 लाख) कमाती है. CNBC मेक इट के साथ एक इंटरव्यू में, सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी से स्नातक करने वाली, वियना हिंट्ज़ ने खुलासा किया कि उसने न्यूयॉर्क शहर में विज्ञापन और मार्केटिंग दोनों में अपनी कॉर्पोरेट नौकरियां छोड़ दीं क्योंकि वह बदलाव चाहती थी. जब वह 24 साल की थी, तो उन्होंने अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी भी बनाई, लेकिन वह संतुष्ट नहीं थी और कुछ नया करना चाहती थीं.

मिस हिंट्ज़ ने CNBC मेक इट को बताया, "मैं जो कर रही थी, उसके पीछे की वजह को भूल रही थी." उन्होंने आगे कहा, "मैं LA चली गई थी और कुछ ऐसा था जो अब काम नहीं कर रहा था. मैंने अपनी एजेंसी को छोड़कर अपने जीवन के बारे में सब कुछ बदल दिया था."

ऐसे शुरू किया बिजनेस

इस बेचैनी की वजह से उन्होंने अपने थेरेपिस्ट से बात की, जिन्होंने उन्हें सलाह दी कि वे अपनी आइडियल नौकरी से क्या चाहती हैं, इसकी एक सूची बनाएं. महिला ने लिस्ट बनाई जिसमें लिखा था कि वह अपने दोस्तों के साथ काम करना चाहती हैं और लोगों से बातचीत करना चाहती हैं. साथ ही उन्हें एक पुराना पिकअप ट्रक खरीदना है. एक हफ़्ते बाद, उन्होंने अपना खुद का फूल व्यवसाय, मेन स्ट्रीट फ्लावर ट्रक शुरू करने का फैसला किया.

Advertisement

अगस्त 2023 में लॉन्च होने के बाद से, मिस हिंट्ज़ ने खुलासा किया कि उनके व्यवसाय ने लगभग $44,000 (लगभग ₹ 36 लाख) का रेवेन्यू और अतिरिक्त $4,500 (3.7 लाख रुपये) नकद कमाया है. मई 2024 में, हिंट्ज़ के व्यवसाय ने अकेले उस महीने में लगभग $16,000 (लगभग ₹ 13 लाख) भी कमाए.

Advertisement

जहां चाह वहां राह

उन्होंने कहा कि "अगर आप अपनी खुशी के साथ जी रहे हैं, तो पैसा अपने आप आएगा."  मिस हिंट्ज़ ने यह भी कहा कि चूंकि फूल मौसमी होते हैं, इसलिए वह कुछ महीनों में दूसरों की तुलना में अधिक पैसे कमाती हैं. उन्होंने कहा कि वेलेंटाइन डे और मदर्स डे के आसपास बिक्री में उतार-चढ़ाव होता है.

Advertisement

इसके अलावा, मिस हिंट्ज़ ने खुलासा किया कि फूलों के ट्रक का व्यवसाय शुरु करने का विचार उनके माता-पिता के पसंदीदा काम से आया था. उनके पिता, जो एक पूर्व फायर फाइटर थे, पिकअप ट्रक में अपनी नौकरी के लिए आते-जाते थे, जबकि उनकी मां को बागवानी का शौक था. उन्होंने अपनी कंपनी का नाम उस गली के नाम पर रखने का फैसला किया, जहां वह बड़ी हुई थीं, मेन स्ट्रीट.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'
Topics mentioned in this article