शेर को गले लगाकर दुलार करती दिखी महिला, White Lion का ऐसा Video देख डर से कांप जाएंगे आप, फिर भी कहेंगे Cute

हाल ही में, एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें फ्लोरिडा स्थित एक पशु देखभालकर्ता (Animal caretaker) को एक विशाल सफेद शेर को गले लगाते हुए दिखाया गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

White Lion Video: शेर जंगल के सबसे खतरनाक शिकारी जानवर होते हैं. जिनका नाम सुनते ही लोग डर से कांप उठते हैं. ऐसे में अगर कोई इंसान शेर के आसपास नज़र आ जाए या फिर बेखौफ होकर उसके साथ मस्ती करता दिख जाए, तो ऐसा नज़ारा किसी के लिए भी यकीन न कर पाने वाला होगा. हाल ही में, एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें फ्लोरिडा स्थित एक पशु देखभालकर्ता (Animal caretaker) को एक विशाल सफेद शेर को गले लगाते हुए दिखाया गया. फ्लोरिडा वन्यजीव अभयारण्य, सिंगल विजन इंक की सामंथा फेयरक्लोथ ने इंस्टाग्राम पर हैरान कर देने वाला फुटेज शेयर किया है. वीडियो में फेयरक्लॉथ बिना किसी डर या परेशानी के विशाल शेर को प्यार से सहलाते और दुलारते हुए दिखाई दे रही हैं. इस बीच शेर भी महिला का साथ एन्जॉय करता नजर आ रहा है.

बता दें कि उनका इंस्टाग्राम पेज बाघों, शेरों और चीतों के साथ उनकी प्यारी बातचीत के ऐसे ही वीडियो से भरा हुआ है. उनके बायो में लिखा है, ''बड़ी बिल्लियों के साथ जीवन बेहतर है.'' यह वीडियो वायरल हो रहा है और इंस्टाग्राम पर इसे मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. जहां कुछ यूजर्स ने उसके बहादुरी की तारीफ की है और उसे बहादुर बताया, वहीं कुछ ने इसमें शामिल जोखिमों पर सवाल उठाया और उसकी सुरक्षा के लिए चिंता ज़ाहिर की है. कुछ ने उनके बंधन को खूबसूरत और खास भी बताया. 

देखें Video:

Advertisement

एक यूजर ने लिखा, ''हे भगवान, ऐसी महिमा के साथ ऐसा बंधन होना कितना सम्मान और सौभाग्य की बात है.'' एक अन्य ने कमेंट किया, ''वह सुंदर है लेकिन साथ ही डरावना भी है.'' अगर शेर अपना मूड बदलने का फैसला कर ले तो क्या होगा?'' तीसरे ने कहा, ''वास्तव में आपका काम क्या है? सिर्फ शोर मचाना और गले मिलना? मैं कहां आवेदन करूं.'' चौथे ने कहा, ''क्या शानदार शेर है, अच्छा लगा कि वह बिल्कुल सफेद है, ओह और क्या मैंने बड़ा कहा! ''सम्मान के अलावा कुछ नहीं!''

Advertisement
सफ़ेद शेरों के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य:

सफेद शेर पैंथेरा लियो प्रजाति का एक दुर्लभ और राजसी प्रकार हैं. आम धारणा के विपरीत, वे अल्बिनो नहीं हैं, बल्कि ल्यूसिस्टिक हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें मेलेनिन कम हो गया है. उनके कोट शुद्ध सफेद से लेकर मलाईदार या सुनहरे रंग के होते हैं, जबकि उनकी आंखें हल्की पीली या नीली हो सकती हैं. वयस्क सफेद शेरों का वजन आमतौर पर 260-550 किलोग्राम (570-1,212 पाउंड) के बीच होता है, जो उन्हें दुर्जेय शिकारी बनाता है.

Advertisement

वे सामाजिक प्राणी हैं, गर्व से रहते हैं जिनमें आमतौर पर 3-6 मादाएं, 1-2 नर और शावक होते हैं. कुशल शिकारियों के रूप में, वे अपनी ताकत और समन्वय का प्रदर्शन करते हुए, बड़े अनगुलेट्स को खाते हैं.

Advertisement

दुर्भाग्य से, सफेद शेरों को IUCN रेड लिस्ट में कमजोर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिनकी जंगलों में अनुमानित आबादी 300 से कम है. उनकी दुर्लभता उन्हें ट्रॉफी शिकारियों द्वारा अत्यधिक मूल्यवान बनाती है, जो उनके अस्तित्व के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है. संरक्षण प्रयासों और प्रजनन कार्यक्रमों का उद्देश्य इस अद्वितीय विशेषता को संरक्षित करना और इन शानदार प्राणियों की रक्षा करना है.

ये Video भी देखें:


 

Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?
Topics mentioned in this article