दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा तस्करी किए जाने वाले इस स्तनपायी का नाम क्या है? IFS ने शेयर किया Video

अपने एक हालिया पोस्ट में, कासवान ने दुनिया के दूसरे सबसे अधिक तस्करी किए जाने वाले स्तनपायी का एक वीडियो शेयर किया.

Advertisement
Read Time: 10 mins

जानवरों का साम्राज्य खतरनाक और अद्भुत प्राणियों से भरा हुआ है. दुख की बात है कि मानवीय लालच के कारण उनमें से कई को विलुप्त होने का सामना करना पड़ा है और कई प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर हैं. लेकिन ऐसे लोग हैं जो दिन-रात काम करते हैं ताकि पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित किया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन दुर्लभ जानवरों के पास रहने के लिए एक सुरक्षित जगह है.

IFS अधिकारी परवीन कासवान (IFS officer Parveen Kaswan) उन लोगों में से एक हैं जो नियमित रूप से हमारे देश भर में तस्करी किए गए जानवरों की तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हैं. एक वन अधिकारी होने के नाते, वह जानवरों के फलने-फूलने के लिए माहौल बनाने के लिए जिम्मेदार है.

अपने एक हालिया पोस्ट में, कासवान ने दुनिया के दूसरे सबसे अधिक तस्करी किए जाने वाले स्तनपायी का एक वीडियो शेयर किया और यह वास्तव में दिल दहला देने वाला है. कैप्शन में लिखा है, “कितने लोग इस शर्मीले जानवर को पहचान सकते हैं. #earth पर दूसरा सबसे अधिक #तस्करी #mammal माना जाता है.”

देखें Video:

पोस्ट को 1 लाख से अधिक बार देखा गया है और ढेरों कमेंट्स भी मिले हैं. अगर आप अभी भी इस जानवर को पहचान नहीं पा रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं. यह पैंगोलिन (pangolin) है.

पैंगोलिन का ज्यादातर शिकार उनकी त्वचा के लिए किया जाता है और लगातार अवैध शिकार से प्रजातियों की संख्या में भारी कमी आई है. लोग वीडियो से बेहद प्रभावित हुए और उन्होंने कमेंट सेक्शन में अपने विचार भी शेयर किए.

Advertisement

प्रभास की 'आदिपुरुष' फिल्म के हर शो में बजरंग बली के लिए खाली छोड़ी जाएगी एक सीट

Featured Video Of The Day
Iran Vs Israel: Middle East में जारी तनाव के बीच Taliban की लगी लॉटरी! धड़ल्ले से नोट छाप रहा Afghanistan