क्या आपको पता है गणित के इस पेचीदा सवाल का जवाब, UPSC प्रीलिम्स में पूछा गया था ये प्रश्न

ये सवाल परीक्षा का ही एक हिस्सा है, जो यूपीएससी उम्मीदवारों के एनालिटिकल स्किल्स, रीजनिंग एबिलिटी और एप्टीट्यूड का आकलन करने के लिए पूछा गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
यूपीएससी के इस सवाल का जवाब देने में लोगों के छूटे पसीने

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी यूपीएससी (UPSC) के प्रीलिम्स की परीक्षा के गिलहरी वाले सवाल के बाद अब गणित का एक पेचीदा सवाल सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है, जो लोगों का ध्यान खींच रहा है, जिसे हल करने के लिए लोग हर तिकड़म आजमा रहे हैं. ये सवाल परीक्षा का एक हिस्सा है, जो यूपीएससी उम्मीदवारों के एनालिटिकल स्किल्स, रीजनिंग एबिलिटी और एप्टीट्यूड (CSAT) का आकलन करने के लिए पूछा गया था.

यहां देखें पोस्ट

क्या आप भी जिनियस?

इस सवाल को ट्विटर हैंडल @ias_keeda पर शेयर किया गया, इसे कैप्शन देते हुए लिखा गया है, 'UPSC CSE प्री 2023 #UPSC के इस CSAT प्रश्न को हल करें.' इस एप्टीट्यूड प्रश्न में उम्मीदवारों को संख्याओं के एक सेट को 100 से गुणा करने पर रिमाइंडर निकालने के लिए कहा गया. क्या आप यूपीएससी के इस सवाल का जवाब दे सकते हैं?

कई लोगों ने दिया सही जवाब

इस ट्वीट को अब तक 77 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है और लगभग 7 सौ लाइक्स भी आ चुके हैं. वहीं लोग अपने-अपने हिसाब से इस प्रश्न को हल करने और इसका जवाब देने की कोशिश भी कर रहे हैं. कई सारे लोगों ने इस सवाल का जवाब 0 दिया. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, 'मैंने इसे परीक्षा में सही तरीके से हल किया. बस सभी संख्याओं के अंतिम अंक को गुणा किया और 0 प्राप्त किया, जिसे 100 से विभाजित करने पर 0 मिलेगा.' वहीं एक यूजर ने मजेदार जवाब देते हुए लिखा, 'जवाब वही है, जो मेरे इस साल इग्जाम क्लीयर करने के चासेंज हैं, शायद ये शख्स जीरो की ओर इशारा कर रहा था.'

ये भी देखें- पैपराजी ने सिद्धार्थ के साथ फोटो के लिए किया रिक्वेस्ट, अदिति ने कहा - "मुमकिन नहीं"

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: गरीबों की दुहाई देने वाला 'भोले बाबा' कैसे बन गया 5 Star आश्रमों का मालिक?