भारत की इस जगह पर उल्टा बहता है झरना, अद्भुत नज़ारे को देख दंग रह गए लोग, बोले- न्यूटन का नियम भी फेल

महाराष्ट्र के नानेघाट (Maharashtra's Naneghat) का एक वीडियो वायरल हो रहा है. यह दो पहाड़ों के बीच गिरने वाले पानी को नीचे गिरने के बजाय ऊपर की ओर जाते हुए दिखाता है.

Advertisement
Read Time: 11 mins

मानसून का मौसम वनस्पतियों और जीवों को दोबारा जीवन देता है. बरसती हुई बारिश की बूँदें भी हमारे दिलों को आनंद से भर देती हैं और दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत नज़ारे बनाती हैं. महाराष्ट्र के नानेघाट (Maharashtra's Naneghat) का एक वीडियो इसका सबूत है. यह दो पहाड़ों के बीच गिरने वाले पानी को नीचे गिरने के बजाय ऊपर की ओर जाते हुए दिखाता है. नानेघाट में बारिश के साथ आई हवा ने मनमोहक दृश्य को संभव बना दिया है.

वीडियो को भारतीय वन अधिकारी (IFS) सुशांत नंदा (Indian Forest Officer (IFS) Susanta Nanda) ने ट्विटर पर कैप्शन के साथ शेयर किया है: "जब हवा की गति गुरुत्वाकर्षण बल के बराबर और विपरीत होती है, तो नानेघाट में उस चरण के दौरान पानी का गिरना सबसे अच्छा होता है. पश्चिमी घाट श्रृंखला. मानसून की सुंदरता."

वायरल वीडियो में पहाड़ हरे-भरे आवरण में दिखाई दे रहे हैं और चारों ओर बादल तैर रहे हैं.

देखें Video:

रविवार को अधिकारी द्वारा इसे शेयर किए जाने के बाद से वीडियो को ट्विटर पर 3.5 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और 16 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. यूजर्स इस दृश्य और इसकी सुंदरता से हैरान थे, और कई ने ढेरों कमेंट्स कर वीडियो की तारीफ भी की है.

एक यूजर ने लिखा, "मैंने इस जगह का दौरा किया है. धरती पर स्वर्ग."

एक अन्य ने यह कहकर घटना के लिए एक वैज्ञानिक स्पष्टीकरण की पेशकश की, "न्यूटन की गति का पहला नियम कहता है कि एक वस्तु गति की एक ही स्थिति में रहती है जब तक कि बल द्वारा कार्य नहीं किया जाता है। विशाल हवाएं गुरुत्वाकर्षण का पालन करने के लिए इस पानी की प्राकृतिक प्रवृत्ति पर कार्य करती हैं."

कई अन्य यूजर्स को विपरीत प्रभाव का कारण समझाने की कोशिश की गई है.

एक कमेंट में लिखा है, "हवा की गति और गुरुत्वाकर्षण के कारण बल विषम रूप से विषम हैं और इसलिए इसकी तुलना नहीं की जा सकती है. इसके बजाय, इसकी गतिज ऊर्जा के कारण हवा का बल गिरते पानी के वजन (एक अन्य बल) को रद्द कर देता है."

Advertisement

बता दें कि नानेघाट कोंकण तट और दक्कन के पठार में जुन्नार शहर के बीच पश्चिमी घाट श्रृंखला में एक पहाड़ी दर्रा है.

वाराणसी रेलवे स्टेशन पर पुलिसकर्मी ने महिला को ट्रेन के नीचे आने से बचाया

Featured Video Of The Day
Pager Blast in Lebanon: लेबनान में 1000 लोगों को घायल करने वाले ब्लास्ट के पीछे कौन?