वायरल वीडियो में दिखा दुबई में देसी मजदूरों के जीवन का सच, टिन की शेड के नीचे हजारों की संख्या में सोते दिखे लोग

वायरल हो रहे इस वीडियो में दुबई के मजदूरों की मुश्किल भरे जीवन की झलक दिख रही है, जिससे सोशल मीडिया पर आक्रोश फैल गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

दुबई, बुर्ज खलीफा और प्रिंसेस टॉवर जैसी शानदार गगनचुंबी इमारतों के लिए प्रसिद्ध है, जो वैभव और उच्च जीवन स्तर का पर्याय है. हर साल, हज़ारों लोग बेहतर अवसरों और उज्जवल भविष्य की तलाश में इस चमकदार रेगिस्तानी शहर में आते हैं. हालांकि, दुबई के शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर के पीछे की कहानी अक्सर उन कई मजदूरों के जीवन से दब जाती है, जो इसे बनाने के लिए अथक परिश्रम करते हैं. इन श्रमिकों में से एक बड़ी संख्या भारत से है, जो इस हलचल भरे शहर के दिल में निर्माण श्रमिकों के रूप में दैनिक मजदूरी की तलाश में रहते हैं. एक वायरल वीडियो ने दुबई के मजदूरों के मुश्किल भरे जीवन की झलक दिखाई है, इससे सोशल मीडिया पर आक्रोश फैल गया है.

एक दिल दहला देने वाली सच्चाई उजागर

हाल ही में इंस्टाग्राम यूजर एमडी रफीक द्वारा शेयर किए गए एक वायरल वीडियो ने इन मजदूरों के जीवन की कठोर वास्तविकताओं को स्पष्ट रूप से सामने ला दिया है. फुटेज में दुबई का एक ऐसा पक्ष दिखाया गया है, जो शायद ही कभी देखा जाता है. वीडियो में एक बड़ा हॉल दिखाया गया है, जिसके ऊपर टिन शेड की छत है. बंक बेड की कतारें दूर-दूर तक फैली हुई हैं, जो उस तंग क्वार्टर को दर्शाती हैं, जिसे हजारों मजदूर लंबे थकाऊ दिनों के बाद अपना घर कहते हैं.

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

यह क्वार्टर एक अस्थायी संरचना जैसा दिखता है, जहां बांग्लादेश, पाकिस्तान, चीन और भारत सहित कई देशों के मजदूर रहते हैं. चिलचिलाती धूप में काम करने के बाद, ये लोग हर रात अपने कैंप में लौटते हैं, लेकिन आराम करने के लिए ऐसी जगह पर जाते हैं, जहां आराम का नामोनिशान नहीं होता. सोशल मीडिया पर लोग इस स्थिति को लेकर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. कई यूजर्स ने कमेंट कर कहा कि, ऐसी स्थिति में रहने से अच्छा है अपने देश लौट आएं.

Advertisement

ये भी देखेंः- इस समुद्र में चाहकर भी डूब नहीं सकता इंसान

Featured Video Of The Day
Delhi में काम करने वाले लोगों को CM Atishi का बड़ा फैसला, दिल्ली सरकार ने बढ़ाई न्यूनतम मजदूरी