देहरादून के पिकनिक स्पॉट गुच्चुपानी गुफा में पर्यटकों की भीड़ से मची अफरा-तफरी, वायरल Video ने सुरक्षा पर उठाए सवाल

वायरल वीडियो में गुच्चुपानी गुफा (Gucchupani Cave) में कई पर्यटकों के इकट्ठा होने से अफरा-तफरी का माहौल दिख रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

पिछले सप्ताह उत्तर भारत में बढ़ते तापमान के कारण लोग पहाड़ों पर गर्मी से राहत पाने के लिए उमड़ पड़े. उत्तराखंड के देहरादून (Dehradun) में एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल (Picnic spot) पर बड़ी संख्या में पर्यटकों की भीड़ दिखाने वाले एक वीडियो की सोशल मीडिया पर आलोचना हो रही है.

वायरल वीडियो में गुच्चुपानी गुफा (Gucchupani Cave) में कई पर्यटकों के इकट्ठा होने से अफरा-तफरी का माहौल दिख रहा है. पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को लंबी कतारों में तेजी से गुफा से गुजरते देखा जा सकता है. इसे लुटेरों की गुफा के नाम से भी जाना जाता है, ऐसा माना जाता है कि लुटेरे इस जगह का इस्तेमाल ब्रिटिश राज से अपनी लूट की चीज़ें रखने और छिपने के लिए करते थे. गुफा के नीचे ठंडे पानी की नदी बहती है, जो इसे पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाती है.

वीडियो को शेयर करते हुए इंस्टाग्राम हैंडल उत्तराखंड वाला ने लिखा, “गुच्चुपानी का वायरल वीडियो व्यापक चर्चा को पैदा कर रहा है. यह स्थान भारी भीड़ से गुलजार है.”

देखें Video:

23 जून को साझा किए गए इस वीडियो में सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाते हुए कहा गया, “क्या प्रशासन सो रहा है? ऐसी पारिस्थितिक रूप से नाजुक जगह पर इतनी भारी भीड़ को अनुमति देना. सचमुच पैसे के लिए कुछ भी. क्या आप इसी तरह पर्यटन को बढ़ावा देते हैं?" एक अन्य यूजर ने कमेंट किया, "दुखद! इस लापरवाह भीड़ पर प्रशासन की कोई रोक नहीं!” तीसरे यूजर ने प्रतिक्रिया ज़ाहिर की, “यह देहरादून का छिपा हुआ रत्न हुआ करता था, इस स्थिति को देखकर बहुत दुख हुआ.”

हिमाचल प्रदेश के कई पर्यटन स्थल ट्रैफिक जाम से भर गए हैं, जो सोशल मीडिया पर तेजी से प्रसारित होने वाले वीडियो में कैद हो गए. 2023 के एक वीडियो में एक शख्स को ट्रैफ़िक जाम से बचने के लिए लाहौल घाटी में चंद्रा नदी के माध्यम से महिंद्रा थार एसयूवी चलाते हुए दिखाया गया, जिसने इंटरनेट का ध्यान आकर्षित किया था.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article