चक्रवाती तूफान ताउते के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुआ गिर के शेरों का वीडियो, अब सामने आया सच

वीडियो को गुजरात के वन और पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ राजीव कुमार गुप्ता ने शेयर किया, जिन्होंने बाद में इसे हटा दिया.

Advertisement
Read Time: 23 mins

जैसे ही चक्रवाती तूफान ताउते (Cyclone Tauktae) ने गुजरात (Gujarat) के कुछ हिस्सों में दस्तक दी और जिसके बाद इस सप्ताह काफी नुकसान भी हुआ, इसी बीच राज्य के गिर जंगल (Gir forest) में एशियाई शेरों (Asiatic lions) को दिखाने का दावा करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को खूब शेयर किया गया, जिसे हजारों व्यूज मिल चुके हैं. यह वीडियो एक भीगे क्षेत्र में घूमते हुए शेरों के गर्व को दर्शाता है.

कल ट्विटर पर वीडियो शेयर करने वालों में गुजरात के वन और पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (Additional Chief Secretary of Forest and Environment Department, Gujarat) डॉ राजीव कुमार गुप्ता (Dr Rajiv Kumar Gupta) थे, जिन्होंने लिखा था कि क्लिप से पता चलता है कि चक्रवात के बाद शेर "गिर परिदृश्य में पूरी तरह से सुरक्षित" थे. डॉ गुप्ता ने वीडियो को डिलीट कर दिया - और आज सुबह इसे एक स्पष्टीकरण के साथ बदल दिया - यह सामने आने के बाद कि वीडियो वास्तव में दक्षिण अफ्रीका के माला माला गेम रिजर्व (South Africa's Mala Mala Game Reserve) का है.

हालांकि, डॉ गुप्ता ने स्पष्ट किया है कि वीडियो गुजरात का नहीं है, फिर भी यह भ्रामक कैप्शन के साथ सोशल मीडिया पर घूम रहा है. 

Advertisement

मूल क्लिप को दक्षिण अफ्रीका में माला माला गेम रिजर्व में फिल्माया गया था. रिजर्व ने फरवरी में इंस्टाग्राम पर फुटेज शेयर किया था.

Advertisement

देखें Video:

Advertisement

डॉ गुप्ता ने आज सुबह एक बयान में कहा, "विचाराधीन क्लिप मेरे द्वारा भेजी गई थी क्योंकि यह एक प्रख्यात वन्यजीव उत्साही द्वारा मुझे भेजी गई थी. क्लिप में प्रथम दृष्टया यह गिर परिदृश्य से दिखाई देती है."

Advertisement

उन्होंने कहा, "यह खेदजनक है कि गिर में शेर की सुरक्षा के बयान के साथ एक गलत वीडियो पोस्ट किया गया."

राज्यसभा सांसद परिमल नथवानी (Parimal Nathwani), जिन्होंने वीडियो को शेयर और डिलीट भी किया, उन्होंने एक स्पष्टीकरण ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, "शेर गौरव के वीडियो के गलत स्थान और समय का हवाला देकर किसी भी भ्रम और असुविधा के लिए खेद है."

यह पहली बार नहीं है कि एक पुराने वीडियो को चक्रवाती तुफान ताउते के बाद के फुटेज के रूप में ऑनलाइन प्रसारित किया गया है. पिछले दिनों मुंबई के ट्राइडेंट होटल से निगरानी फुटेज के रूप में खड़ी कारों पर कंक्रीट के एक स्लैब के गिरने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था – जबकि, यह वीडियो वास्तव में सऊदी अरब में फिल्माया गया था.

Featured Video Of The Day
Atishi Statement On Arvind Kejriwal Resignation: दिल्ली की भावी CM आतिशी LG से मिलते ही क्या बोलीं
Topics mentioned in this article