रचनात्मक विज्ञापन हमेशा जनसंचार का सबसे अच्छा माध्यम रहे हैं, क्योंकि वे नए और मौजूदा दोनों ग्राहकों की जिज्ञासा जगा सकते हैं. रचनात्मक संचार के मंच अब प्रिंट और आउटडोर तक सीमित नहीं हैं. डिजिटल प्लेटफॉर्म दुनिया भर के अधिकांश ब्रांडों के लिए पसंद का मंच बन गया है क्योंकि इससे सभी आयु वर्ग के जुड़ रहे हैं. लेकिन कभी-कभी, यह विज्ञापन का हमारा ध्यान इस तरह से अपनी ओर खींचते हैं, कि हम हैरान रह जाते हैं.
CRED रचनात्मक संचार का एक बेहतरीन उदाहरण है. 2018 में स्थापित बैंगलोर स्थित फिनटेक कंपनी ने सेवानिवृत्त खेल हस्तियों, अभिनेताओं और गायकों की विशेषता वाले अपने विचित्र विज्ञापन के लिए लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा थां. कंपनी वर्तमान में आकर्षक विज्ञापन बना रही है जो अब महीनों से टीवी और सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे हैं.
लेकिन जब रचनात्मकता की बात आती है तो हम कम प्रसिद्ध ब्रांडों को कम नहीं आंक सकते. उदाहरण के लिए, कोलकाता में एक शेरवानी विक्रेता का यह मजेदार अखबार का विज्ञापन इंटरनेट पर वायरल हो गया है. यह विज्ञापन आपके द्वारा देखे गए किसी भी अन्य शेरवानी विज्ञापन से बिल्कुल अलग है या फिर यूं कहें कि शेरवानी के लिए ऐसा विज्ञापन आपने इससे पहले कभी नहीं देखा होगा. यह एक गुमशुदा व्यक्ति की तलाश की तरह लग रहा है जिसे हम हर दिन अखबारों में देखते हैं.
शेरवानी ब्रांड 'सुल्तान' के विज्ञापन में शेरवानी पहने एक युवक की तस्वीर है. शब्द मिसिंग तस्वीर के ऊपर बड़े अक्षरों में छपा है. पहली नज़र में, यह वास्तव में एक गुमशुदा व्यक्ति की तलाश की सूचना की तरह लगता है. लेकिन जब कोई तस्वीर के नीचे संदेश पढ़ता है, तो पता चलता है कि यह एक विज्ञापन के अलावा और कुछ नहीं है.
विज्ञापन की पहली लाइन में लिखा है, "लंबा, गोरा और सुंदर, लगभग 24 साल का, मेरे प्यारे बेटे मजनू को याद किया जा रहा है, कृपया घर वापस आ जाओ. हर कोई बहुत परेशान है," आगे लिखा है कि परिवार ने युवक की 'लैला' से शादी करने और शेरवानी के राजा सुल्तान की शेरवानी पहनने की मांग को स्वीकार कर लिया है.
इसके बाद आगे बेहद खुशी से कहा गया है कि परिवार को न्यू मार्केट में ब्रांड के आउटलेट पर जाना होगा क्योंकि इसमें पार्किंग की सुविधा है. इसमें आगे कहा गया है कि रिसेप्शन के दिन पूरे परिवार और करीबी दोस्तों को ब्रांड से कुर्ता मिलेगा.
विज्ञापन के निचले भाग में एक फोन नंबर और उनके फेसबुक हैंडल के साथ आउटलेट का पता लिखा है. ऐसा लगता है कि ब्रांड ने कुछ साल पहले कुछ ऐसा ही किया था. एक पुराने विज्ञापन में ठीक उसी कॉपी के साथ एक और गायब 'मजनू' दिखाया गया.
इस आइडिया ने अच्छी तरह काम भी किया, क्योंकि विज्ञापन ट्विटर और फेसबुक पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.