रहस्य आज भी बरकरार, 500 साल पहले बर्फ में जम कर ममी बन गई थी 15 साल की बच्ची

क्या आप जानते हैं Incan Girl नाम की इस ममी के बारे में? यह ममी एक 15 साल की बच्ची की है, जो 500 साल पुरानी है, जिसकी तस्वीर एक बार फिर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
500 साल पुरानी ममी देखकर इंटरनेट यूजर्स ऐसे कर रहे हैं रिएक्ट, अब दिखती है ऐसी

ममी एक ऐसा शब्द है, जो हमेशा से ही कौतूहल का विषय रहा है. हजारों साल पुरानी डेड बॉडी को भी ममी बनाकर ऐसे संजोकर रखा जाता है मानो बस गुजरे हुए कल का कोई हादसा हो. वैसे तो ममी बनाने की प्रक्रिया केमिकल लगा कर और दूसरे साइंटिफिक तरीकों से पूरी की जाती है. यही काम कुदरत करती है, तो काम बिना केमिकल के हो जाता है. ऐसी ही एक ममी है 15 साल की बच्ची, जो Incan Girl कहलाती है. 500 साल पुरानी इस बच्ची की ममी की तस्वीर एक बार फिर वायरल हो रही है.

यहां देखें पोस्ट

500 साल पुरानी ममी

म्यूजियम आर्काइव नाम के ट्विटर हैंडल ने इस ममी की तस्वीर शेयर की गई है, जिसमें ममी के आसपास साइंटिस्ट या रिसर्चर भी नजर आ रहे हैं. ट्विटर हैंडल के मुताबिक ये Incan Girl की 500 साल पुरानी फ्रॉजन बॉडी है. इस तस्वीर को देखकर ट्विटर यूजर्स हैरानी भरे रिएक्शन दे रहे हैं. कुछ यूजर्स का सवाल है कि, ये ममी कैसे बनी. एक यूजर का सवाल है कि, जब इतने साल बीत चुके हैं तो इसके बाल और कपड़े कैसे बरकरार हैं. कुछ लोगों को ममी की ये तस्वीरें फेक लगीं, जबकि कुछ ने दावा किया कि वो पहले भी इससे जुड़ी चीजें देख और पढ़ चुके हैं.

कैसे बनी ममी?

Incan Girl की ये ममी काफी लंबे समय तक अर्जेंटीना के म्यूजियम में रखी रही. नेशनल जियोग्राफिक.कॉम के मुताबिक, इस ममी को La Doncella भी कहते हैं, जिसके बारे में साइंटिस्ट का दावा है कि, ये बच्ची एंडीज पर्वत पर बली के लिए छोड़ी गई थी. उस वक्त ये मान्यता थी कि ठंड से बचने के लिए बर्फीली पहाड़ी पर इस तरह बच्चे सेक्रिफाइज किए जाते थे. इन्हें कॉर्न से बनी कोई चीज पिलाकर वहां छोड़ा गया, जिस वजह से वो गहरी नींद में समाते चले गए और बर्फ में दब कर ममी बन गए. ये ममी आर्कियोलॉजिस्ट को 1999 में अर्जेंटीना में मिली थी.

Advertisement

ये भी देखें- "और मेरा ?" पति रणबीर के लुक की तारीफ सुनकर आलिया ने प्यारे अंदाज में पैपराजी से पूछा

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: जो पकड़े गए हैं क्या वही हैं असली गुनहगार? | Des Ki Baat | NDTV India