ये है 'आग और बर्फ' की धरती, इस 'जादुई' घाटी में बहने वाली नदी का पानी बदलता रहता है अपना रंग

इस घाटी की खास बात ये है कि, यहां से होकर बहने वाली नदी मौसम के हिसाब से रंग बदलती है, जिसके चारों ओर का नजारा बेहद अद्भुत लगता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

दुनियाभर में कई ऐसी खूबसूरत जगहें मौजूद हैं, जिन्हें स्वर्ग सा सुंदर माना जाता है. हाल ही में एक ऐसी ही जगह का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर लोगों को अपना दीवाना बना रही है, जिसे 'जादुई' घाटी के नाम से भी जाना जाता है. इस घाटी की खास बात ये है कि, यहां से होकर बहने वाली नदी मौसम के हिसाब से रंग बदलती है, जिसके चारों ओर का नजारा बेहद अद्भुत लगता है, जो किसी दूसरे ग्रह की तरह दिखता है. इस वीडियो को देखकर यकीनन आप भी अपना दिल हार बैठेंगे. 

'आग और बर्फ' की धरती

दरअसल, ये खूबसूरत घाटी जोकुलडालुर (Jökuldalur) इलाके में स्थित है, जिसे स्टुअलागिल (Stuðlagil Canyon) नाम से भी जाना जाता है. यूं तो आइसलैंड को 'आग और बर्फ' की धरती कहा जाता है, लेकिन यहां की खूबसूरती को देखकर लोग इसके दीवाने हो जाते हैं. स्टुअलागिल अपनी बेसाल्ट चट्टानों और जोल्का नदी के लिए जानी जाती है. कहा जाता है कि, स्टुअलागिल घाटी आइसलैंड के छिपे हुए रत्नों में से एक है, जिसका निर्माण एक नदी के तेज बहाव के कारण हुआ था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यहां स्टडलाफॉस (Studlafoss) नाम का एक बेहद सुंदर झरना भी है. इस झरने और खूबसूरत घाटी को देखने के लिए यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं. 

यहां देखें वीडियो

Advertisement

मौसम के हिसाब से रंग बदलता है नदी का पानी

दावा किया जाता है कि, आइसलैंड में बेसाल्ट कॉलम्स (Basalt Columns) की सबसे अधिक संख्या यहीं है. इस घाटी से होकर बहने वाली नदी मौसम के हिसाब से रंग बदलती है. मार्च से जुलाई तक पानी का रंग नीला-हरा होता है और फिर जैसे-जैसे गर्मियों के आखिर तक ग्लेशियर से पिघला हुआ पानी बढ़ते-बढ़ते नदी का रंग हल्के भूरे रंग (Gray) में बदल जाता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर इस घाटी के वीडियो को @gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. महज 27 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 4.2 मिलियन लोग देख चुके हैं, जबकि 64 हजार से ज्यादा लोगों ने वीडियो को लाइक किया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस मामले में गिरफ्तार Ram Ladaite Yadav के घर पहुँचे समाजवादी नेता