सब्जी बेच रही महिला ने UPI पेमेंट के लिए ऐसी जगह लगाया QR Code, जुगाड़ देख इम्प्रेस हुए करोड़ों लोग

एक सब्जी बेचने वाली महिला को अपने बिजनेस में डिजिटल भुगतान विकल्प जोड़ने के लिए सही 'जुगाड़' मिल गया. उसने जो किया वो देख आप हैरान रह जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 23 mins
सब्जी बेच रही महिला ने UPI पेमेंट के लिए किया ये जुगाड़

भारत में मजबूत डिजिटल पेमेंट (digital payments) इको सिस्टम ने हमारे रोजमर्रा की वस्तुओं को खरीदने के तरीके को बदल दिया है. किराने की दुकान से लेकर स्ट्रीट फूड विक्रेता (street food vendor) तक, व्यावहारिक रूप से हर व्यवसाय अब ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करता है. इससे हमें बाहर जाते समय नकदी ले जाने की भी जरूरत नहीं रह जाती है. बस अपना फोन निकालें, भुगतान विक्रेता के लिए क्यूआर कोड (QR code) स्कैन करें और बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के किसी भी राशि का भुगतान करें. हाल ही में, हमने देखा कि कैसे एक सब्जी बेचने वाली महिला को अपने बिजनेस में डिजिटल भुगतान विकल्प जोड़ने के लिए सही 'जुगाड़' मिल गया. उसने जो किया वो देख आप हैरान रह जाएंगे. सब्जी विक्रेता के डिजिटल पेमेंट लेने के क्रिएटिव तरीके पर एक नज़र डालें.

देखें Video:

रील को लोकप्रिय पेज maharashtra.farmer द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया था और मूल रूप से रूपाली अलहाट नामक एक अन्य यूजर द्वारा शूट किया गया था. कुछ ही समय में रील को 12.6 मिलियन से ज्यादा व्यूज और 1.4 मिलियन लाइक्स मिल चुके हैं. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "स्मार्ट मौसी." 

Advertisement

क्लिप में हमने देखा कि एक शख्स महिला से कुछ मूंगफली खरीद रहा है. जब उसने उससे पेमेंट क्यूआर कोड स्टिकर मांगा, तो वह ऐसी जगह पर दिखा, जहां आप सोच भी नहीं सकते. तौलने वाले बर्तन के नीचे लगा था. वीडियो के आश्चर्यजनक तत्व ने सराहना हासिल की और हमें हंसने पर भी मजबूर कर दिया. उन्होंने डिजिटल पेमेंट का स्टीकर जिस रचनात्मक तरीके से लगाया वह वाकई काबिल-ए-तारीफ है.

Advertisement

लोगों ने वीडियो पर ढेरों कमेंट्स भी किए हैं. एक यूजर ने कहा, "डिजिटल इंडिया, कैशलेस इंडिया." दूसरे ने लिखा, "मां ने ग्राहकों को चौंका दिया." तीसरे ने लिखा, "यह भारतीय मां का ज्ञान जुगाड़ है."

Advertisement

ऐसा पहली बार नहीं है जब डिजिटल भुगतान प्रणाली खबरों में आई है. पिछले साल दिसंबर में, हमने देखा कि कैसे एक चाय स्टाल विक्रेता भी क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से भुगतान स्वीकार कर रहा था. इंटरनेट पर कहानी पर प्रतिक्रियाओं की झड़ी लग गई. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस मामले में गिरफ्तार Ram Ladaite Yadav के घर पहुँचे समाजवादी नेता
Topics mentioned in this article