पार्क में शख्स को मिला 4.87 कैरेट का हीरा, समझ रहा था कांच का टुकड़ा, पता चली सच्चाई, तो उड़ गए होश

कांच के उस टुकड़े की जांच से पता चला कि वह सचमुच हीरा है तो उसे अपनी किस्मत पर विश्वास नहीं हुआ.

Advertisement
Read Time: 10 mins

एक अमेरिकी व्यक्ति (American Man) को क्रेटर ऑफ डायमंड पार्क में 4.87 कैरेट का हीरा (Diamond) मिला और उसे लगा कि यह कांच का टुकड़ा है. उसने उसे अपनी जेब में रख लिया. बाद में उस टुकड़े की जांच से पता चला कि वह सचमुच हीरा है तो उसे अपनी किस्मत पर विश्वास नहीं हुआ.

हीरे को समझा कांच का टुकड़ा

हेरिटेज एंड टूरिज्म के अर्कांसस पार्क डिपार्टमेंट के अनुसार Jerry Evans अपनी प्रेमिका के साथ इस बसंत के मौसम में पहली बार क्रेटर ऑफ डायमंड पार्क आया था. पार्क में आने के केवल दस मिनट बाद उसे अपने जूते से कुछ दूरी पर चमकीला टुकड़ा नजर आया और उसने उसे अपनी जेब में रख लिया. कुछ समय बाद कुछ और टुकड़ों के साथ वे पार्क से चले गए. इवांस ने कहा-“मैंने सोचा कि यह शीशे का टुकड़ा है, मैं वास्तव में नहीं जानता था.” लेकिन बाद में उसने जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका से जानकारी मांगी. कुछ समय बाद उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा जब पता चला की "ग्लास" सचमुच हीरा है. इवांस के बेटे ने उनसे इसको क्रेटर ऑफ डायमंड्स स्टेट पार्क के साथ साझा करने का आग्रह किया.

सहायक पार्क अधिकारी Waymon Cox ने कहा, मुझे कई लोगों से ईमेल मिलते हैं जो चाहते हैं कि पार्क में मिली चीजों की पहचान की जाए लेकिन ऐसा पहली बार हुआ जब किसी ने जीआईए द्वारा हीरे की पहचान करने के बाद मुझसे संपर्क किया है. मुझे खुशी है कि इवांस अपने ऐतिहासिक हीरे को आधिकारिक तौर पर पंजीकृत कराने के लिए पार्क वापस लाएं.

Advertisement

अब तक दूसरा सबसे बड़ा हीरा

 Waymon Cox ने बताया कि 2020 में लेबर डे के अवसर पर Kevin Kinard द्वारा 9.07 कैरेट के ब्राउन डायमंड की खोज के बाद Evans  का हीरा पार्क में पंजीकृत सबसे बड़ी खोज है. Evans को मिला हीरा जेलीबीन के आकार का है. वह देखने में शानदार सफेद रंग पूर्ण क्रिस्टल है जो कई अन्य बड़े सफेद हीरों की याद दिलाता है जो मैंने यहां पहले देखे हैं.

    

Featured Video Of The Day
Syria में घुसी Israel Defense Forces, ताबड़तोड़ एयरस्ट्राइक कर उठा ले गई Iranian अफसर
Topics mentioned in this article