पत्थर का भी होता है कलेजा, तस्वीरें देख आपको भी हो जाएगा यकीन, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं चमचमाते दिल वाली चट्टानें

ये दिल वाला पत्थर मिला है उरुग्वे और ब्राजील के बीच स्थित खदानों में. पर्पल कलर का चमचमाता हुआ ये दिल अब सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
चट्टानों के सीने में दिल, पहले नहीं देखा होगा ऐसा नजारा

Heart Shaped Crystal: कोई बहुत सख्त या कठोर हो तो कहते हैं पत्थर दिल, जिसे दूसरे अल्फाजों में कहा जाता है संगदिल. ऐसा इसलिए कि पत्थर तो पत्थर है, जिसके सीने में दिल नहीं होता, लेकिन जमीन की गहराइयों में मौजूद कुछ चट्टानों ने इन बातों को झुठला दिया है, क्योंकि ये ऐसी चट्टाने हैं जिनके सीने में दिल है. वो भी बेहद चमचमाता हुआ. ये दिल वाला पत्थर मिला है उरुग्वे और ब्राजील के बीच स्थित खदानों में. पर्पल कलर का चमचमाता हुआ ये दिल अब सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है.

दिल वाला पत्थर

माइनर्स को ये पत्थर खनन के दौरान साल 2021 में मिला. गुड न्यूज नेटवर्क की रिपोर्ट के मुताबिक, आर्टिगास की Santa Rosa Mines में उरुग्वे मिनरल्स के माइनर्स ने खुदाई शुरू की थी. माइन्स की उबड़ खाबड़ और सख्त सतह पहले से ही माइनर्स को बड़ी चुनौती दे रही थी. इन चुनौतियों का सामना करते हुए और सख्त पत्थरों को खंगालते हुए माइनर्स अपने काम में जुटे हुए थे. उन्हें अंदाजा भी नहीं था कि, उनकी मेहनत कुछ इस तरह खूबसूरत अंदाज में रंग लाने वाली है. खुदाई करते हुए उन्हें Quartz Geode की बड़ी चट्टान नजर आई. इस चट्टान को दो हिस्सों में तोड़ा तो अंदर चमचमाते हुए क्रिस्टल से बना पर्पल रंग का दिल दिखाई दिया.

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

पहली बार मिला ऐसा पत्थर

इस संबंध में जीएनएन से उरुग्वे मिनरल्स से जुड़े Marcos Lorenzelli ने कहा कि, पहली बार ऐसा जेमस्टोन मिला है जिसमें कीमती पत्थर किसी शेप में जड़े हुए हैं. उन्होंने ये भी बताया कि इस अजूबे से भरी चट्टान के दोनों दिल वाले हिस्सों के लिए 1,20,000 डॉलर की बोली लग चुकी है, जिसका वजन करीब अस्सी किलो तक है. ये चट्टान दरअसल एक बेसाल्ट रॉक है, जो दूसरी चट्टानों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा सख्त होती है, जिसे तोड़ने में माइनर्स को दो से तीन घंटे का वक्त लगा था, लेकिन फिर जो दिल नजर आया उसने सारी थकान दूर कर दी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttarakhand Flash Floods: Uttarakhand में Heavy Rainfall का 'Red Alert', Char Dham Yatra फ़िलहाल रोकी गई