Surat में पक्षियों के लिए अनूठा अभियान, मुफ्त में बांटे जा रहे है पानी के बर्तन और घोंसले

हम सभी को पता है कि गर्मी का मौसम चल रहा है. अभी पारा 40-45 के पार ही रह रहा है. ऐसे में धरती पर रहने वाले सभी जीव जंतुओं को गर्मी लगने वाली है. इंसानों के पास सुविधाएं हैं तो वो गर्मी से बच सकते हैं, मगर जानवरों और पक्षियों के पास व्यवस्थाएं नहीं हैं. ऐसे में गर्मी के दिनों में इन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

गर्मी(Summer) में पानी को अमृत के समान माना जाता है, मनुष्य को प्यास लगती है तो वह कहीं भी मांग कर पी लेता है, लेकिन मूक पशु पक्षियों को प्यास में तड़पना पड़ता है. ऐसे में इस गर्म मौसम(Hot Weather) में एक शब्द भी नहीं बोल सकने वाले पशु-पक्षियों के लिए पानी के पात्र और घोंसले(Nests) मुफ्त में लोगों को मुहैया करवाए जा रहे है. सूरत में पक्षियों के लिए एक अच्छा अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत पक्षियों के लिए पानी के बर्तन और घोंसले का इंतजाम किया जा रहा है.

देखें वीडियो

हम सभी को पता है कि गर्मी का मौसम चल रहा है. अभी पारा 40-45 के पार ही रह रहा है. ऐसे में धरती पर रहने वाले सभी जीव जंतुओं को गर्मी लगने वाली है. इंसानों के पास सुविधाएं हैं तो वो गर्मी से बच सकते हैं, मगर जानवरों और पक्षियों के पास व्यवस्थाएं नहीं हैं. ऐसे में गर्मी के दिनों में इन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए गुजरात के सूरत में रहने वाले एक सामाजिक संस्था पक्षियों के लिए मुफ्त में घोसले बना रही है, साथ ही साथ उनकी प्यास बुझाने के लिए पानी के बर्तन भी उपलब्ध करवा रही है.