मांझे में फंसकर तड़प रहा था कबूतर, ट्रैफिक कॉन्स्टेबल ने बस पर चढ़कर बचाई जान, IAS ने ऐसे दिया सम्मान

एक चिड़िया जयपुर में पतंग के मांझे में फंसने के बाद तड़पती करती नजर आई. सौभाग्य से, एक ट्रैफिक पुलिस कांस्टेबल की दया और सूझबूझ से पक्षी की जान बच गई.

Advertisement
Read Time: 10 mins
मांझे में फंसकर तड़प रहा था कबूतर, ट्रैफिक कॉन्स्टेबल ने बस पर चढ़कर बचाई जान

पतंग के मांझे अक्सर खंभों, तारों और पेड़ों पर उलझ जाते हैं और पक्षी उनमें फंस जाते हैं. ऐसी ही एक चिड़िया जयपुर में पतंग के मांझे में फंसने के बाद तड़पती करती नजर आई. सौभाग्य से, एक ट्रैफिक पुलिस कांस्टेबल की दया और सूझबूझ से पक्षी की जान बच गई.

जब ट्रैफिक कांस्टेबल प्रेम सिंह (Traffic Constable Prem Singh) ने व्यस्त सड़क पर तारों से संघर्षरत पक्षी को देखा, तो उन्होंने एक गुजरने वाली बस को पक्षी के करीब जाने का निर्देश दिया. वह फिर बस के ऊपर चढ़ गया और पक्षी को बचा लिया. एक अन्य तमाशबीन की मदद से उसने चिड़िया को नीचे उतारा और पतंग के मांझों को धीरे से उसके शरीर से निकालने लगा.

दयालुता का यह कार्य कैमरे में कैद हो गया और 18 जनवरी को उदयपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अजय पाल लांबा द्वारा फेसबुक पर शेयर किया गया. इस वीडियो को करीब 40 हजार लाइक्स मिले.

देखें Video:

इसे IAS अधिकारी सुप्रिया साहू (IAS officer Supriya Sahu) ने शनिवार को ट्विटर पर शेयर किया. साहू ने क्लिप शेयर करते हुए लिखा, "हर जीवन मायने रखता है. जयपुर के ट्रैफिक कांस्टेबल प्रेम सिंह को उनकी दयालुता के लिए सलाम #realheroes.”

एक यूजर ने फेसबुक पर वीडियो पर कमेंट करते हुए लिखा, 'दयालुता ही इंसान का एकमात्र आभूषण होना चाहिए. यह बहुत अच्छी बात है कि हममें से कुछ के पास यह है और इसीलिए दुनिया में अभी भी थोड़ी अच्छाई बाकी है.

Advertisement

एक अन्य यूजर ने लिखा, “आप सभी प्रशंसा के पात्र हैं. आप सिद्ध और विनम्र इंसान हैं. भगवान आपका भला करे. इसे बनाए रखें और आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.”

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में सत्संग में 87 लोगों की मौत, हादसे की जांच के लिए CM Yogi ने कमेटी बनाई