900 साल पुराने मंदिर में शख्स ने रीक्रिएट किया ‘टेंपल रन’ गेम, दौड़ते, कूदते, दीवारों से टकराते शूट किया Video, भड़के यूजर्स

टेंपल रन वीडियो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल अंगकोर वाट में फिल्माए जा रहे हैं, जो कंबोडिया के सिएम रीप में एक हिंदू-बौद्ध मंदिर है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

सोशल मीडिया पर बढ़ते एक ट्रेंड ने संरक्षणवादियों और इतिहासकारों के बीच चिंता पैदा कर दी है, क्योंकि पर्यटक कंबोडिया के प्राचीन मंदिर में लोकप्रिय "टेंपल रन" वीडियो गेम रिक्रिएट करते हुए खुद को फिल्मा रहे हैं. टेंपल रन वीडियो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल अंगकोर वाट में फिल्माए जा रहे हैं, जो कंबोडिया के सिएम रीप में एक हिंदू-बौद्ध मंदिर है, जहां कई ऐसे पर्यटकों की आमद हुई है, जो कथित तौर पर 2011 में बहुत लोकप्रिय हुए मंदिर रन मोबाइल गेम अनुभव की नकल करके अपने धार्मिक ढांचे का अनादर कर रहे हैं.

खेल की घटनाओं का किया नकल

ब्लूमबर्ग के अनुसार, TikTokers, Facebook यूजर्स और YouTuber ऐतिहासिक अंगकोर वाट परिसर और अन्य मंदिर खंडहरों में खुद को दौड़ते, कूदते और टकराते हुए वीडियो बना रहे हैं, जो खेल में होने वाली घटनाओं की नकल है. मज़ेदार साउंड इफेक्ट्स के साथ सेट किए गए इन शॉर्ट वीडियो ने लोगों का ध्यान खींचा है, जिनमें से कुछ क्लिप को 2 मिलियन से अधिक बार देखा गया है.

विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

हालांकि, विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि इस तरह के स्टंट संरचनाओं को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो लगभग 900 साल पुरानी हैं. संरक्षणवादियों को डर है कि वायरल कंटेंट के चक्कर में पवित्र स्थलों का अनादर किया जा रहा है और इससे प्राचीन सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण को गंभीर खतरा हो सकता है. यह प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है क्योंकि हर दिन नए वीडियो सामने आते रहते हैं.

संरक्षण सलाहकार साइमन वारैक ने ब्लूमबर्ग को बताया, "यह सिर्फ़ पत्थरों को होने वाला संभावित नुकसान नहीं है क्योंकि लोग उनसे टकराते हैं और गिर जाते हैं या किसी चीज़ को गिरा देते हैं-जो कि वास्तविक है, लेकिन इससे मंदिरों के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक मूल्य को भी नुकसान होता है."

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
जमीन के बदले नौकरी मामले में Lalu परिवार समेत 8 लोगों को समन जारी
Topics mentioned in this article