IAS अधिकारी ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए दिए टॉप 5 टिप्स, ये आपके लिए मददगार हो सकते हैं

इस ट्वीट में आईएएस अधिकारी ने लिखा है- सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए: 1. सिलेबस को बार बार देखें 2. केवल मानक पुस्तकों का अध्ययन करें 3. पिछले 10 साल के प्रश्न पत्र को समय सीमा में सॉल्व करें 4. जितना पढ़ रहे हैं,उसका दुगना समय लिखने में दें 5. अपनी ‘हैंडराइटिंग’ पर ध्यान दें और ‘वर्तनी की अशुद्धियों’ को कम करें.

Advertisement
Read Time: 14 mins

सिविल सेवा की परीक्षा बहुत ही कठिन होती है. इसे पास करने के लिए छात्रों को बहुत ही ज्यादा तैयारियां करनी पड़ती हैं. छात्र दिन-रात मेहनत करते हैं तब जाकर उन्हें सफलता मिलती है. देश में हर साल यूपीएससी की परीक्षा होती है, इसमें देश भर के छात्र भाग लेते हैं. लगभग लाखों छात्र हर साल भाग लेते हैं, मगर कुछ ही छात्र सफल हो पाते हैं. छात्र तैयारी करने के लिए तमाम तरह के कोचिंग सेंटर में जाते हैं और पढ़ाई करते हैं. इसके साथ-साथ सीनियर्स से सलाह भी लेते हैं. अभी हाल ही में आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए छात्रों को 5 टिप्स दिया है, जिन्हें पढ़ने के बाद छात्रों को परीक्षा देने में आसानी होगी.

देखें ट्वीट

इस ट्वीट में आईएएस अधिकारी ने लिखा है- सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए: 1. सिलेबस को बार बार देखें 2. केवल मानक पुस्तकों का अध्ययन करें 3. पिछले 10 साल के प्रश्न पत्र को समय सीमा में सॉल्व करें 4. जितना पढ़ रहे हैं,उसका दुगना समय लिखने में दें 5. अपनी ‘हैंडराइटिंग' पर ध्यान दें और ‘वर्तनी की अशुद्धियों' को कम करें.

Advertisement

इस ट्वीट को हज़ारों लोगों ने लाइक किया है, वहीं कई यूज़र्स ने इस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. एक यूज़र कमेंट करते हुए लिखा है- सही समय पर सही जानकारी देने के लिए शुक्रिया. वहीं एक अन्य यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- वाकई में बहुत ही सुंदर विचार है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report