चट्टान पर लटकी है ये छोटी सी दुकान, आते-जाते रुकते हैं पर्वतारोही, देखकर हैरान रह जाएंगे आप

पहाड़ के किनारे लटका हुआ छोटा लकड़ी का बक्सा उन पर्वतारोहियों को जलपान प्रदान करता है, जिन्हें अपनी चढ़ाई के बीच में आराम की जरूरत होती है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

प्राकृतिक आश्चर्यों के अलावा, चीन आश्चर्यजनक मानव निर्मित इमारतों और संरचनाओं का भी दावा करता है, जो देश के इंजीनियरिंग चमत्कारों को उजागर करते हैं. ऐसा ही एक अनोखा सुविधा स्टोर चीन में एक ऊंची चट्टान पर स्थित है, जिसकी तस्वीरें एक्स पर फिर से सामने आई हैं, जिससे लोग हैरान रह गए हैं.

सीजीटीएन के अनुसार, स्टोर 2018 में हुनान प्रांत के पिंगजियांग काउंटी में शिनिउझाई नेशनल जियोलॉजिकल पार्क में खोला गया था. पहाड़ के किनारे लटका हुआ छोटा लकड़ी का बक्सा उन पर्वतारोहियों को जलपान प्रदान करता है, जिन्हें अपनी चढ़ाई के बीच में आराम की जरूरत होती है.

एक्स यूजर @gunsnrosesgirl3 ने स्टोर की कुछ तस्वीरें शेयर कीं और बताया, ''चीन के हुनान प्रांत में, 120 मीटर 393 फीट ऊपर एक चट्टान के किनारे, एक दुकान है जो पर्वतारोहियों को आवश्यक स्नैक्स, जलपान और उनके आरोहण के दौरान जीविका आपूर्ति करती है. जीविका और दृश्यों के इस मिश्रण के साथ एक अद्वितीय खरीदारी अनुभव प्रदान करने के लिए, कर्मचारी ज़िपलाइन का उपयोग करके स्टोर को फिर से भरते हैं.'

तस्वीरों ने इंटरनेट यूजर्स को हौरान कर दिया है, जो यह जानने के लिए बेहद उत्सुक थे कि स्टोर कैसे काम करता है और इसे कौन संचालित करता है.

एक यूजर ने लिखा, ''यह प्रतिभा से परे है.'' दूसरे ने कहा, ''मैं यहां खरीदारी करने से जरूर डर जाऊंगा.'' तीसरे ने लिखा, ''बिल्कुल आश्चर्यजनक और मेरा दिमाग चकरा गया. यह बकवास है क्योंकि इस दुकान का मालिक निश्चित रूप से अपने लिए मिठाइयां बेचने के लिए अपनी जान जोखिम में नहीं डाल रहा है.'' 

Advertisement

विशेष रूप से, दुकान के कर्मचारी पेशेवर रॉक क्लाइंबर भी हैं और वे जो सामान बेचते हैं उन्हें एक विशेष रस्सी कन्वेयर के माध्यम से दुकान तक पहुंचाया जाता है. चीन के सीसीटीवी मीडिया आउटलेट के मुताबिक, किसी भी समय बॉक्स के अंदर केवल एक ही कर्मचारी तैनात रहता है.

Featured Video Of The Day
Delhi के एक्स CM Kejriwal ने आज X पर क्या-क्या लिखा? Modi, भगवान से लेकर Atishi तक का किया जिक्र