बाघिन ने कुत्ते पर किया हमला, फिर ऐसे किया शिकार, वायरल हुआ रणथंभौर नेशनल पार्क का ये Video

वीडियो में आवारा कुत्ते को पर्यटकों से भरे कई सफारी वाहनों के पास घूमते हुए दिखाया गया है. वीडियो में कुछ ही सेकंड में, बाघिन दाईं ओर से दिखाई देती है और अचानक कुत्ते पर झपटती है और उसे पास की झाड़ियों में खींचते हुए ले जाती है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

राजस्थान के रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) के एक वीडियो ने उस पल को कैद कर लिया है जब एक बाघिन ने डरे हुए पर्यटकों के सामने कुत्ते पर हमला कर दिया था. सोशल मीडिया पर कुत्ते का शिकार करती बाघिन का वीडियो वायरल हो रहा है. रणथंभौर नेशनल पार्क के यूट्यूब चैनल के अनुसार, क्लिप में बाघिन सुल्ताना (tigress Sultana) को सोमवार सुबह राष्ट्रीय उद्यान के जोन 1 के अंदर एक कुत्ते का शिकार करते हुए दिखाया गया है.

वीडियो में आवारा कुत्ते को पर्यटकों से भरे कई सफारी वाहनों के पास घूमते हुए दिखाया गया है. वीडियो में कुछ ही सेकंड में, बाघिन दाईं ओर से दिखाई देती है और अचानक कुत्ते पर झपटती है और उसे पास की झाड़ियों में खींचते हुए ले जाती है. वीडियो में एक पर्यटक को चिल्लाते हुए सुना गया, "पकड़ लिया, पक्का लिया (इसने कुत्ते को पकड़ लिया)."

क्लिप ने वन्यजीव उत्साही लोगों के बीच कैनाइन डिस्टेंपर के प्रसार और अन्य बीमारियों के बारे में चिंता जताई है जो देश की बाघ आबादी के लिए आपदा का कारण बन सकती हैं. वन्यजीव संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष अनीश अंधेरिया ने क्लिप को ट्विटर पर शेयर किया और लिखा: "बाघ ने रभोरे के अंदर कुत्ते को मार डाला. ऐसा करने से यह खुद को कैनाइन डिस्टेंपर जैसी घातक बीमारियों के लिए उजागर कर रहा है जो कुछ ही समय में बाघ की आबादी को नष्ट कर सकता है."

अंधेरिया ने कहा, "कुत्ते वन्यजीवों के लिए एक बड़ा खतरा बनकर उभरे हैं. अभयारण्यों के अंदर उनकी मौजूदगी को नियंत्रित करने की जरूरत है."

ट्विटर पर पोस्ट किए जाने के बाद से इस वीडियो को अबतक 36 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

रणथंभौर गाइड्स के अनुसार, बाघिन सुल्ताना या टी-107 का जन्म 2016 में हुआ था. वह राष्ट्रीय उद्यान के कई क्षेत्रों में प्रमुख बाघिन है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Atishi New Delhi CM: कभी प्रवक्ता पद से हटाई गई आतिशी ने कैसा जीता Arvind Kejriwal का भरोसा ?