रास्ते के बीचोबीच शान से बैठा था बाघ, पीछे से आ गया हाथी, देखते ही बाघ ने लगाई दौड़ और फिर… - देखें Video

बाघ बड़े शान से बीच रास्ते में बैठा और पीछे से एक हाथी मतवाली चाल में धीरे-धीरे बाघ की ओर आ रहा है. इतने में जैसे ही बाघ पीछे की ओर पलटकर देखता है सकी नजर हाथी पर पड़ती है. बाघ अचानक वहां से उठता है और तेजी से दौड़ लगाकर वहां से भाग खड़ा होता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

बाघ (Tigers) शिकार के मामले में बाकी सभी जानवरों से काफी तेज होते हैं और ये किसी से भी नहीं डरते. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि खतरनाक बाघ, हाथियों (elephants) से डर जाते है. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे एक्ट्रेस और वन्यजीव कार्यकर्ता दीया मिर्जा (actress and wildlife activist Dia Mirza) ने शेयर किया है. इस वीडियो में आप एक बाघ को जंगल में हाथी के लिए रास्ता बनाते हुए देख सकते हैं. वीडियो में हाथी को जंगल के रास्ते पर चलते हुए दिखाया गया है, जिसके बीच में एक बाघ बैठा है.

आप वीडियो में देख सकते हैं कि बाघ बड़े शान से बीच रास्ते में बैठा और पीछे से एक हाथी मतवाली चाल में धीरे-धीरे बाघ की ओर आ रहा है. इतने में जैसे ही बाघ पीछे की ओर पलटकर देखता है सकी नजर हाथी पर पड़ती है. बाघ अचानक वहां से उठता है और तेजी से दौड़ लगाकर वहां से भाग खड़ा होता है. फिर हाथी के लिए आगे जाने का रास्ता साफ हो जाता है.

ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए दीया मिर्जा ने लिखा, "देखो अंत में क्या होता है!" लोग इस वीडियो पर जमकर कमेंट कर रहे हैं. इस वीडियो को अबतक 1 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

Advertisement

देखें Video:

Advertisement

IFS अधिकारी परवीन कस्वां (IFS officer Parveen Kaswan) ने लिखा, "जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं 'हाथी जंगल का स्वामी होता है... कोई भी उसके खिलाफ खड़ा होकर मौका नहीं ले सकता है."

Advertisement

Advertisement

जंगली में, बाघ आमतौर पर हिरण, बंदर और सूअर जैसे बड़े या मध्यम आकार के स्तनधारियों का शिकार करते हैं. पूर्ण विकसित हाथियों का शिकार करने वाले बाघों के उदाहरण दुर्लभ हैं, लेकिन अनसुने नहीं हैं. द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, 2009 में, एराविकुलम वन्यजीव पार्क के अंदर एक बाघ द्वारा एक हाथी को मार दिया गया था.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: Panipat की दो और Ganaur Seats पर त्रिकोणीय मुकाबला