जंगल में बाघ की फोटो खींच रहे थे टूरिस्ट, देखते ही भड़क गया टाइगर, दहाड़ते हुए पर्यटकों पर कूदा, फिर जो हुआ...

बाघ बिना किसी को नुकसान पहुंचाए वापस जंगल में चला गया, लेकिन पर्यटक सदमे में आ गए और उनमें से कई डर के मारे जोर-जोर से चिल्ला भी रहे थे.

Advertisement
Read Time: 15 mins

जंगल सफारी के लिए निकले चार पहिया वाहन पर सवार पर्यटकों के एक समूह को एक बुरा अनुभव हुआ, जब एक गुस्साए बाघ ने उन पर हमला कर दिया. वो भी उस वक्त जब वे खतरनाक जानवर को देख रहे थे और उसकी तस्वीरें ले रहे थे.

इंडिया टुडे ग्रुप के मुताबिक, वीडियो उत्तराखंड (Uttarakhand) के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क  (Jim Corbett National Park) के पास के इलाके का है.

भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी सुशांत नंदा (Susanta Nanda) ने ट्विटर पर भयानक मुठभेड़ का एक वीडियो पोस्ट किया. इस वीडियो में दिखाया गया है कि चौपहिया वाहन में बैठे टूरिस्ट झाड़ियों के पीछे छिपे हुए बाघ (Tiger) को देख रहे हैं और उसकी तस्वीरें ले रहे हैं. ये देखते ही बाघ भड़क जाता है और जोर से दहाड़ते हुए पर्यटकों पर हमला कर देता है.

आईएफएस अधिकारी ने वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "धारीदार साधु चिढ़ जाता है." अगर हर निर्धारित समय पर लोग अपने अधिकार के तौर पर आपके घर में घुस आते हैं तो आप क्या करेंगे?"

देखें Video:

यह कहानी दर्शाती है कि कैसे कभी-कभी "बाघों" को देखने का हमारा अति उत्साह केवल उनके जीवन के लिए असुविधा पैदा करता है और हमारे अपने जीवन को भी खतरे में डाल सकता है.

Advertisement

सफारी वाहन के चालक ने चालाकी दिखाई और तेजी से वाहन को पीछे की ओर ले जाने की कोशिश की, जिससे वह गुस्साए बाघ से बच निकलने में सफल हो गया. 

बाघ बिना किसी को नुकसान पहुंचाए वापस जंगल में चला गया, लेकिन पर्यटक सदमे में आ गए और उनमें से कई डर के मारे जोर-जोर से चिल्ला भी रहे थे.

Advertisement

इस बीच, सबसे हालिया बाघ जनगणना के आंकड़े बताते हैं कि भारत में 2022 तक 3,167 बाघ थे.

आंकड़ों के अनुसार, बाघों की आबादी 2006 में 1,411, 2010 में 1,706, 2014 में 2,226, 2018 में 2,967 और 2022 में 3,167 थी.

Watch: ड्राइवर के छूने की कोशिश के बाद महिला ने मोटरसाइकिल से लगाई छलांग