सिर्फ माचिस की दो तीलियां घुमाते ही हल हो जाएगी ये पहेली, स्मार्ट हैं तो 5 सेकंड में पूरा करिए चैलेंज

यह पहेली एक सरल लेकिन दिलचस्प चुनौती पेश करती है. समीकरण को सही बनाने के लिए केवल दो माचिस की तीलियों को इधर-उधर करना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
सिर्फ माचिस की दो तीलियां घुमाते ही हल हो जाएगी ये पहेली

ब्रेन टीज़र (Brain Teaser) कई लोगों का पसंदीदा टाइमपास करने का खेल है. यही कारण है कि ब्रेन टीज़र के पोस्ट ऑनलाइन लोकप्रियता हासिल करते हैं. और अगर आप भी अपना ख़ाली समय बिताने के लिए किसी ब्रेन टीज़र की तलाश में हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक पहेली है. यह पहेली एक सरल लेकिन दिलचस्प चुनौती पेश करती है. समीकरण को सही बनाने के लिए केवल दो माचिस की तीलियों को इधर-उधर करना है.

Advertisement

एक्स हैंडल @ezdailyquiz द्वारा शेयर किए गए ब्रेन टीज़र के कैप्शन में लिखा है, "क्या आप इस समीकरण को सही करने के लिए 2 तीलियां घुमा सकते हैं?" ब्रेन टीज़र में माचिस की तीलियों से 4-3=8 लिखा हुआ दिखाया गया है. इस समीकरण को सही करने के लिए आपको बस दो माचिस की तीलियां चुननी होंगी. क्या आपको लगता है कि आपके पास इस ब्रेन टीज़र को हल करने की क्षमता है?

Advertisement

ब्रेन टीज़र दो दिन पहले एक्स पर शेयर किया गया था. तब से इसे 1,400 से अधिक बार देखा जा चुका है. शेयर को ढेरों लाइक्स और कमेंट्स भी मिले हैं. एक एक्स यूजर ने पोस्ट किया, "मैं इसे 1. 9 - 3 = 6 में कर सकता हूं." दूसरे ने कहा, “8 की 1 दाहिनी छड़ी को 6 बनाने के लिए ले जाएँ और इसे + बनने के लिए - चिह्न पर रखें. फिर 3 की 1 छड़ी को घुमाकर 2 बना लें; तो 4+2=6.” तीसरे ने लिखा, “4+5=9.” चौथे ने कमेंट किया, "11-3=8." पांचवे ने लिखा, “4 को ग्यारह बनाओ. 11-3=8.'' 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai-Nagpur समृद्धि महामार्ग पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों ने गंवाई जान
Topics mentioned in this article