ये है दुनिया का सबसे महंगा अनानास, कीमत है 1 लाख रुपए, जानिए क्या है इसकी खासियत?

उद्यान के अधिकारियों ने कहा कि अगर फल की नीलामी की जाती है, तो प्रत्येक अनानास की कीमत 10 लाख रुपये तक हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

अनानास (Pineapple) विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट और मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है. खासकर सर्दियों के मौसम में यह सेहत के लिए एक बेहतरीन फल है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फल की एक ऐसी किस्म भी है जिसे खरीदना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हेलिगन अनानास (Heligan pineapple) का नाम उस बगीचे के नाम पर रखा गया है, जहां वे इंग्लैंड के कॉर्नवाल में उगाए जाते हैं, प्रत्येक की लागत लगभग 1,000 पाउंड स्टर्लिंग (1 लाख रुपये) है. इसकी एक फसल तैयार होने में करीब दो से तीन साल का समय लगता है.

हाई-प्रोफाइल फल को समर्पित एक वेबसाइट के मुताबिक, इसे साल 1819 में ब्रिटेन लाया गया था. जल्द ही बागवानों को एहसास हो गया कि देश की जलवायु अनानास की खेती के लिए अच्छी नहीं है. इसलिए, विशेष लकड़ी के गड्ढे के आकार के बर्तनों को डिजाइन करके और इसे पोषण देने के लिए सड़ी हुई खाद की ताजा आपूर्ति और एक बैकअप हीटर जोड़कर उन्होंने एक तरकीब निकाली. गर्मी हवा को गर्म करती है जो दीवार में झरोखों के माध्यम से गड्ढों में प्रवेश करती है.

एक हेलिगन प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया, "अनानास उगाने के लिए एक बहुत ही श्रमसाध्य फल है. अनानास की देखभाल, खाद की परिवहन लागत, अनानास के गड्ढों के रखरखाव और अन्य छोटे टुकड़ों और टुकड़ों की देखभाल करने में लगने वाले समय के साथ, प्रत्येक अनानास खरीदने में शायद हमें 1,000 पाउंड से अधिक खर्च होगा." 

Advertisement

प्रवक्ता ने आगे कहा, "अब जब हमने सही विक्टोरियन तकनीकों को सीख लिया है, तो यह हमारे बागवानों और आगंतुकों के लिए वास्तव में फायदेमंद प्रक्रिया है."

Advertisement

हेलिगन वेबसाइट ने आगे कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को विक्टोरियन ग्रीनहाउस में उगाया गया दूसरा अनानास उपहार में दिया गया था.

Advertisement

इसने आगे कहा कि ये अनानास केव गार्डन से हेलिगन को उपहार में दिए गए पौधों और कैरेबियन से प्राप्त दुर्लभ व्यक्तियों का एक उदार मिश्रण हैं.

Advertisement

उद्यान के अधिकारियों ने कहा कि अगर फल की नीलामी की जाती है, तो प्रत्येक अनानास की कीमत 10 लाख रुपये तक हो सकती है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: क्या पेजर हमले ने बदल दी युद्ध की तस्वीर? | NDTV India