शादी में इस तरह होती है खाने की बर्बादी, IAS अधिकारी ने शेयर की फोटो, बोले- ऐसे लोगों को समारोह में बुलाना ही...

आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने हाल ही में एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें एक सार्वजनिक समारोह में टेबल पर आधे खाए हुए खाने की प्लेटें रखीं दिखाई दे रही थीं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
शादी में इस तरह होती है खाने की बर्बादी, IAS अधिकारी ने शेयर की फोटो

भारत में भोजन किसी भी बड़े उत्सव या समारोह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. व्यंजन और भरपूर बुफे को धन और आतिथ्य के संकेतक के रूप में देखा जाता है, और मेहमान अपनी प्लेटों को जितना खा सकते हैं उससे अधिक भर लेते हैं.

आईएएस अधिकारी अवनीश शरण (IAS officer Awanish Sharan) ने हाल ही में एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें एक सार्वजनिक समारोह में टेबल पर आधे खाए हुए खाने की प्लेटें रखीं दिखाई दे रही थीं.

शरण ने @AwanishSharan के हैंडल पर लिखा, "ऐसे लोगों को किसी भी समारोह में जाने से वंचित कर देना चाहिए."

इस ट्वीट ने जल्द ही हजारों लाइक्स बटोरे और भोजन की बर्बादी की आदतों के बारे में बातचीत को प्रेरित किया. कई लोगों ने कमेंट किया कि सार्वजनिक कार्यक्रमों में भोजन की बर्बादी को कम किया जा सकता है अगर लोग केवल उतना ही लें जितना वे खाते हैं.

एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 'यहां फंक्शन्स में खाने की बर्बादी एक बड़ी समस्या है. आयोजकों को उसी के अनुसार योजना बनानी चाहिए. उनमें से कुछ इसे जरूरतमंदों को देने के बजाय फेंकना पसंद करते हैं. साथ ही उपस्थित लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे और उनके बच्चे मौज-मस्ती के लिए अपनी प्लेटें भरने और ज्यादा खाना फेंकने के बजाय जो उन्हें पसंद है वही खाएं.

एक अन्य यूजर ने कमेंट किया, "भारत में, गरीब परिवार भूखे मर रहे हैं क्योंकि उनके पास भोजन तक पहुंच नहीं है, बेरोजगार नौकरियों या उचित पोषण की कमी से पीड़ित हैं, जबकि अमीर अपने खाने वाले भोजन को बर्बाद कर रहे हैं. यह अक्षम्य अपराध है. सरकार को दंडित करने के लिए कदम उठाने चाहिए.”

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: जो पकड़े गए हैं क्या वही हैं असली गुनहगार? | Des Ki Baat | NDTV India