राजस्थान का एक परिवार...जहां एकसाथ रहती हैं 6 पीढ़ियां और कुल 185 सदस्य, बागड़ी माली परिवार का Video वायरल

'बागड़ी माली परिवार' का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें परिवार के सभी सदस्य एक साथ रहते नजर आ रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
ये है राजस्थान का बागड़ी माली परिवार जहां एक साथ रहते हैं 185 सदस्य

आजकल ज्वाइंट फैमिलीज का चलन खत्म होता जा रहा है और ज्यादातर लोग न्यूक्लियर फैमिली यानी एकल परिवार में रहना पसंद कर रहे हैं. जिसमें पति-पत्नी और उनके बच्चे रहते हैं. लेकिन इस बदलते ट्रेंड के बीच राजस्थान का एक परिवार आदर्श बन रहा है, जहां एक साथ कुल 185 लोग रहते हैं. 'बागड़ी माली परिवार' का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें परिवार के सभी सदस्य एक साथ नजर आ रहे हैं.

हर महीने राशन पर खर्च होते हैं इतने लाख

इस परिवार का घर अजमेर से 36 किलोमीटर दूर नसीराबाद के पास रामसर गांव में स्थित है. चूंकि परिवार बड़ा है, इसलिए घर की रसोई भी बड़ी है. बहू लाडी देवी ने एनडीटीवी को बताया कि सुबह और शाम को एक साथ 13 चूल्हे जलते हैं, जिसमें हर दिन करीब 15 किलो सब्जी और 50 किलो से ज्यादा आटा रोटी बनाने में इस्तेमाल होता है. घर की महिलाएं और बेटियां पूरे परिवार के लिए खाना बनाती हैं. यह परिवार हर महीने राशन पर करीब 12 लाख रुपये खर्च करता है. इस संयुक्त परिवार में छह पीढ़ियां एक साथ रहती हैं, जिसमें 65 पुरुष, 60 महिलाएं और 60 बच्चे शामिल हैं.

जानिए बागड़ी माली परिवार को

बागड़ी माली परिवार के मुखिया सुल्तान माली थे, जिनके छह बेटे थे- मोहनलाल, भंवरलाल, रामचंद्र, छगनलाल, छोटूलाल और बिरदीचंद. सुल्तान माली और उनके दो बेटों- भंवरलाल और रामचंद्र की मौत हो चुकी है. सदस्य संयुक्त परिवार के सदस्य बिरदीचंद ने बताया कि उनके पिता ने हमेशा परिवार को एकजुट रहने की शिक्षा दी और वे आज भी उनके दिखाए रास्ते पर चलते हैं. उन्होंने कहा कि विवाद होने पर सभी बड़े-बुजुर्ग एक साथ बैठकर उसका समाधान करते हैं. परिवार के सदस्यों में आपस में प्यार है और सभी सदस्य रिश्तों को निभाना जानते हैं.

Advertisement

परिवार के कुछ सदस्य सरकारी और कुछ निजी नौकरी करते हैं, जबकि अन्य खेती, पशुपालन, बिल्डिंग मैटेरियल की दुकान और ट्रैक्टर चलाकर कमाते हैं. बच्चे, बूढ़े और जवान, सब साथ खाते हैं. पूरा परिवार सुख-दुख में एक-दूसरे के साथ खड़ा रहता है.

Advertisement

2016 में, एक बहू गांव की सरपंच बनी और तब से सड़कों और नालियों की हालत सुधारने और बिजली आपूर्ति बनाए रखने की दिशा में काम कर रही है.

Advertisement
Advertisement

सारा अली खान ने शेयर किया था वीडियो

यह परिवार तब चर्चा में आया जब पिछले महीने बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल और सारा अली खान अजमेर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान घर आए. अभिनेता परिवार के सदस्यों के बीच प्यार और स्नेह देखकर हैरान रह गए. सारा अली खान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस परिवार के साथ एक वीडियो भी पोस्ट किया.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case की FIR में विश्व हरि भोले बाबा का नाम क्यों नहीं? | Sach Ki Padtaal
Topics mentioned in this article