ये है 'भूतिया-शहर', 62 सालों से लगातार जल रही है आग, रहस्यमयी हैं यहां घट रही घटनाएं

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा शहर भी है, जो पिछले 60 सालों से लगातार जल रहा है? एक बड़ी चूक की वजह से आज ये शहर भूतिया बन गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

संयुक्त राज्य अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में स्थित सेंट्रलिया शहर कभी एक संपन्न खनन शहर था, लेकिन मई 1962 में लगी एक विनाशकारी आग ने सब कुछ बदल दिया. आग लगने का कारण अभी भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन इसका प्रभाव विनाशकारी था. IFL साइंस के अनुसार, भूमिगत खनन सुरंगों के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से एक छिपी हुई, भूमिगत आग फैल गई, जिससे व्यापक विनाश हुआ. जमीन में दरारें पड़ गईं, जिससे शहर में हानिकारक गैसें और धुआं निकल गया, जिससे अधिकांश निवासियों को भागने पर मजबूर होना पड़ा. चौंकाने वाली बात यह है कि 62 साल बाद भी आग आज भी जल रही है.

'भूतिया-शहर' का इतिहास

आग से पहले, सेंट्रलिया का इतिहास 19वीं सदी के मध्य तक समृद्ध था. 1866 में स्थापित यह शहर प्रचुर मात्रा में एन्थ्रेसाइट कोयले के भंडार पर बना था. खनन उद्योग ने स्थानीय अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाया, जिससे हज़ारों लोगों को रोजगार मिला. सेंट्रलिया कुख्यात मौली मैगुइरेस का घर भी था, जो एक आयरिश गुप्त समाज था, जिसने खनिकों को संगठित किया और कथित तौर पर 1860 के दशक में हिंसा के कृत्य किए. महामंदी की चुनौतियों के बावजूद, जिसने कई खदानों को बंद करने के लिए मजबूर किया, सेंट्रलिया ने दृढ़ता से काम किया. 1890 के दशक तक, शहर की आबादी 2,700 से ज़्यादा थी, जो किसी न किसी तरह से खदानों पर निर्भर थे. हालांकि, 1962 की आग ने सेंट्रलिया के अंत की शुरुआत को चिह्नित किया.

यहां देखें वीडियो

Advertisement

आग बुझाने की कोशिश में 7 मिलियन डॉलर खर्च करने के बाद, 1990 के दशक में पेंसिल्वेनिया ने हार मान ली. राज्य के पर्यावरण संरक्षण विभाग के अनुसार, अगर आग को अनियंत्रित छोड़ दिया गया तो यह एक और सदी तक जल सकती है.

Advertisement

यह शहर पिछले तीन दशकों में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है. इसका एक मुख्य आकर्षण कुख्यात "ग्रैफ़िटी हाईवे" था, जो रूट 61 का एक परित्यक्त खंड था, जिसे स्ट्रीट कलाकारों ने जीवंत कैनवास में बदल दिया था. हालांकि, 2020 में सड़क के स्वामित्व वाली निजी कंपनी ने COVID-19 महामारी के दौरान विजिटर्स को रोकने के लिए राजमार्ग को मिट्टी के ढेर से ढक दिया, जिससे कलाकृति प्रभावी रूप से छिप गई.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News