अमेरिका के जंगल में फिर दिखा महामानव! कैंपिंग कर रहे लड़कों ने देखा चमकती आंखों वाला 5 फीट लंबा जीव और फिर...

भले ही इन जीवों के होने का कोई औपचारिक प्रमाण न हो लेकिन गाहे-बगाहे ये अपनी आहट से अपने अस्तित्व का प्रमाण देते रहते हैं. ऐसा ही एक जीव है बिगफुट (Bigfoot) या सस्क्वाच.

Advertisement
Read Time: 3 mins
अमेरिका में कैंपिंग के दौरान स्कूल छात्रों को दिखा बिगफुट

अब भी पृथ्वी पर ऐसे कई प्राणियों का अस्तित्व है, जिनके बारे में हमने सिर्फ किस्से कहानियों में सुना है. भले ही इन जीवों के होने का कोई औपचारिक प्रमाण न हो लेकिन गाहे-बगाहे ये अपनी आहट से अपने अस्तित्व का प्रमाण देते रहते हैं. ऐसा ही एक जीव है बिगफुट (Bigfoot) या सस्क्वाच. हाल में यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में कुछ किशोरों ने बिगफुट को देखने का दावा किया, जिसके बाद सनसनी फैल गई.

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक असामान्य घटना में, संयुक्त राज्य अमेरिका में किशोरों के एक समूह ने दावा किया कि उन्होंने ‘चमकती आंखों' वाले बिगफुट जैसे प्राणी को देखा. नैचिटोचेस पैरिश शेरिफ के कार्यालय ने बताया कि दक्षिणी लुइसियाना के होउमा से हाल ही में हाई स्कूल पास हुए छात्र बैटन रूज से लगभग 100 मील उत्तर-पश्चिम में किसाची राष्ट्रीय वन में कैंपिंग कर रहे थे, जब उन्होंने इस विशालकाय जीव को देखा.

कैसे दिखते हैं बिगफुट

सस्क्वाच, या बिगफुट, एक बड़ा और बालों वाला मानव जैसा प्राणी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि यह उत्तर-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी कनाडा में मौजूद है. हालांकि, बिगफुट के अस्तित्व का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.

किशोरों ने कहा कि उन्होंने एक बड़े जानवर को देखा जो दक्षिणी नैचिटोचेस पैरिश में बैक बोन ट्रेल से लगभग डेढ़ मील दूर कैंप लगाने के कुछ समय नजर आया. शेरिफ़ के ऑफिस के अनुसार, 28 जून को रात करीब 9:20 बजे ग्रुप के एक सदस्य ने कथित तौर पर "एक गुर्राहट सुनी और एक जानवर जैसा कुछ देखा जिसकी आंखें चमक रही थीं और जो लगभग 5 फीट लंबा था". ग्रुप के सदस्य जिनकी उम्र 17 से 18 वर्ष के बीच थी, ने आपातकालीन हेल्पलाइन 911 पर डायल किया.

जांच में नहीं मिला कोई प्रमाण

पुलिस कैंपसाइट पर पहुंची और किशोरों को सुरक्षित निकाला. शेरिफ़ के कार्यालय के अनुसार, जांचकर्ताओं ने गहन जांच की, लेकिन "चमकती आंखों और 5 फ़ीट लंबे खड़े होने वाली किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पता लगाने में असमर्थ रहे."

पहले भी हुई है ऐसी घटनाएं

यह पहली बार नहीं है जब ऐसी घटना की सूचना दी गई है. पिछले साल अक्टूबर में, एक जोड़े ने कहा कि उन्होंने कैमरे पर सबूत कैद किया है कि 'सस्क्वाच' या 'बिगफुट' असली है. इंटरनेट पर एक वीडियो सामने आया जिसमें एक विचित्र दिखने वाला प्राणी आराम करने के लिए बैठने से पहले पहाड़ के किनारे घूमता हुआ दिखाई दिया. वायरल क्लिप ने अटकलों को हवा दी.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Arshad Nadeem ने Javelin में जीता Gold मां ने Neeraj Chopra पर कही दिल छू लेने वाली बात | NDTV India
Topics mentioned in this article