बिहार में मिला लंबी नाक वाला नई प्रजाति का अनोखा सांप, देखकर वैज्ञानिक भी हैरान, बेहद अजीब दिखता है शरीर

लंबी थूथन वाले बेल सांप (Ahaetulla longirostris) के दो नमूने सैकड़ों किलोमीटर की दूरी पर बिहार और मेघालय में खोजे गए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
4

भारत में असाधारण रूप से लंबी थूथन वाली एक नई सांप प्रजाति की खोज की गई है. एशिया-पैसिफिक बायोडायवर्सिटी के सहकर्मी-समीक्षित जर्नल में प्रकाशित एक शोधपत्र के अनुसार, लंबी थूथन वाले बेल सांप (Ahaetulla longirostris) के दो नमूने सैकड़ों किलोमीटर की दूरी पर बिहार और मेघालय में खोजे गए.

मियामी हेराल्ड के अनुसार, सौरभ वर्मा और सोहम पटेकर नाम के दो वैज्ञानिक 2021 में बिहार के एक गांव के बाहरी इलाके में टहल रहे थे, जब उनकी नज़र एक मृत जीव पर पड़ी. 4 फुट लंबे जीव ने उन्हें चौंका दिया. यह किसी भी ज्ञात प्रजाति जैसा नहीं लग रहा था. डीएनए परीक्षण, सर्वेक्षण और गहन विश्लेषण से पता चला कि वर्मा और पटेकर ने अनजाने में बेल सांप की एक नई प्रजाति की खोज की है: अहेतुल्ला लॉन्गिरोस्ट्रिस, या लंबी थूथन वाला बेल सांप.

यहां देखें तस्वीर

जर्नल ऑफ़ एशिया-पैसिफिक बायोडायवर्सिटी में पब्लिश स्टडी में कहा गया है कि लंबी थूथन वाले बेल सांप आकार में 4-फीट तक पहुंच सकते हैं. जीशान मिर्ज़ा, सोहम पाटेकर, सौरभ वर्मा, ब्रायन स्टुअर्ट, जयादित्य पुरकायस्थ, प्रत्यूष महापात्रा और हर्षिल पटेल ने शोध किया.

स्टडी में कहा गया, “16 दिसंबर 2021 को, भारत के बिहार राज्य के गोनौली गांव की सीमा पर वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के बाहरी इलाके में एक मृत बेल सांप पाया गया. मौत का कारण पता नहीं चल सका क्योंकि जानवर को कोई बाहरी चोट नहीं लगी थी.”

ये लंबी थूथन वाले बेल सांप चमकीले हरे या नारंगी भूरे रंग के हो सकते हैं. इनका पेट आमतौर पर नारंगी रंग का होता है. ये सांप जंगलों के साथ-साथ शहरों जैसे “मानव-प्रधान” क्षेत्रों में भी रहते हैं.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Fan को नहीं मिला Concert का Ticket, भेजा Legal Notice, लगाया गड़बड़ी का आरोप