पूरी तरह नारंगी हो गया ग्रीस का आसमान, प्रकृति की हैरान कर देने वाली घटना का Video वायरल, डर से मच गई अफरा-तफरी

एक यूजर ने अपने विंडशील्ड को रेत से ढका हुआ दिखाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया, जबकि दूसरे ने इस दृश्य को "सर्वनाशकारी" बताया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

सहारा रेगिस्तान (Sahara Desert) से धूल लेकर आने वाली तेज़ हवाओं ने मंगलवार को एथेंस (Athens) और अन्य यूनानी शहरों (Greek cities) में आसमान को पूरी तरह नारंगी रंग में बदल दिया. सोशल मीडिया ग्रीक राजधानी की नारंगी तस्वीरों से भर गया. स्थानीय लोग और पर्यटक इस घटना से पूरी तरह हैरान थे और उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने अनुभव साझा किए. एक यूजर ने अपने विंडशील्ड को रेत से ढका हुआ दिखाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया, जबकि दूसरे ने इस दृश्य को "सर्वनाशकारी" बताया, उन्होंने एक्स पर अपने आसपास का नजारा दिखाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया.

स्काईन्यूज के अनुसार, ग्रीस (Greece) के ऊपर नारंगी आसमान ने एयर क्वालिटी को खराब कर दिया और तापमान में वृद्धि हुई, अधिकारियों ने कहा कि यह 2018 के बाद से सबसे खराब घटनाओं में से एक है. मंगलवार को, क्रेते के दक्षिणी द्वीप के कुछ हिस्सों में दैनिक तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर हो गया, उत्तरी ग्रीस के अधिकांश भाग में दर्ज की गई तुलना में 20 डिग्री से अधिक.

भड़की जंगल की आग

तेज़ दक्षिणी हवाओं ने देश के दक्षिण में बेमौसम जंगल की आग को भी भड़का दिया. अग्निशमन सेवा ने कहा कि पिछले 24 घंटों में देश भर में कुल 25 जंगल की आग लगी. पुलिस ने कथित तौर पर कहा कि सोमवार को गलती से झाड़ियों में आग लगने के संदेह में पारोस के एजियन सागर रिसॉर्ट द्वीप पर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

स्वास्थ्य जोखिम बढ़ने की चेतावनी

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, पीली-नारंगी धुंध ने विजिबिलिटी को सीमित कर दिया और अधिकारियों को सांस लेने के जोखिम के बारे में चेतावनी दी. एथेंस वेधशाला के वेदर रिसर्च डायरेक्टर कोस्टास लागोवार्डोस ने कहा, "यह 21-22 मार्च, 2018 के बाद से सहारा में धूल और रेत की सांद्रता (concentrations ) के सबसे गंभीर एपिसोड्स में से एक है, जब बादलों ने विशेष रूप से क्रेते द्वीप पर आक्रमण किया था."

अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि धूल की सांद्रता सूरज की रोशनी को कम कर सकती है और सूक्ष्म प्रदूषण कणों की सांद्रता को बढ़ा सकती है, जिससे पहले से स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए जोखिम पैदा हो सकता है.

Advertisement

एक एक्स यूजर ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, "क्या हो रहा है - मैंने इसे कभी नहीं देखा - यह पूरी तरह से नारंगी है." दूसरे ने लिखा, "हां, मैंने कल एथेंस के ऊपर सबसे अजीब आकाश देखा."

ये Video भी देखें: Voting पर मुफ़्त पोहे, जलेबी और आइस्क्रीम..., मतदान में नंबर वन बनाने की अनूठी पहल

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India