कोरोना की वजह से उड़ानों पर लगा प्रतिबंध, तो जहरीले सांपों और बिच्छुओं ने खड़े विमानों को बनाया अपना घर

रैटलस्नेक और बिच्छू (Rattlesnakes and scorpions) महामारी के बीच कैलिफोर्निया के रेगिस्तान (California desert) में स्थित केंटास विमानों पर हमला कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

रैटलस्नेक और बिच्छू (Rattlesnakes and scorpions) महामारी के बीच कैलिफोर्निया के रेगिस्तान (California desert) में स्थित केंटास विमानों पर हमला कर रहे हैं - लेकिन साप्ताहिक रखरखाव करते समय जहरीले जीवों के प्रकोप से बचने के लिए एयरलाइन के कर्मचारियों ने इनसे बचने का तरीका खोज लिया है. महामारी की शुरुआत और इसके द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के बाद से, दुनिया भर में एयरलाइंस द्वारा हजारों विमानों को रोक दिया गया है. ऑस्ट्रेलिया के क्वांटास एयरवेज ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान में कहा, "जहां कैलिफोर्निया के रेगिस्तान की शुष्क गर्मी और कम आर्द्रता इसे विमान के लिए आदर्श भंडारण सुविधा बनाती है, वहीं यह अत्यधिक विषैले मोजावे रैटलस्नेक और बिच्छुओं के लिए भी आदर्श वातावरण है."

एयरलाइन ने खुलासा किया कि वर्तमान में गहरे भंडारण में पार्क किए गए ए 380 को बनाए रखने के लिए काम करने वाले इंजीनियरों ने मोजावे रैटलस्नेक और बिच्छुओं को दूर करने के लिए कम तकनीक वाले लेकिन प्रभावी तरीके से काम किया है जो अक्सर ग्राउंडेड एयरक्राफ्ट के व्हील कुओं और टायरों में पाए जाते हैं. - वे उन्हें डराने के लिए झाड़ू के हैंडल का इस्तेमाल करते हैं.

लॉस एंजिल्स में इंजीनियरिंग के क्वांटास मैनेजर टिम हेवुड ने कहा, "इंजीनियरिंग किट के हिस्से के रूप में प्रत्येक विमान का अपना नामित 'व्हील व्हेकर' (एक पुनर्निर्मित झाड़ू हैंडल) होता है, जिस पर प्रत्येक विमान के पंजीकरण के साथ पूरा होता है."

Advertisement

हेवुड ने कहा, "पहली चीज जो हम खोलते हैं और लैंडिंग गियर के किसी भी जमीनी निरीक्षण को शुरू करते हैं, विशेष रूप से हमारे पैरों को टटोलते हुए विमान के चारों ओर घूमना और एक व्हील व्हॉकर के साथ पहियों को टैप करना और सांपों को डराना है." हेवुड ने कहा, "यह सुनिश्चित करना है कि हमारे इंजीनियरों या सांपों को कोई नुकसान न पहुंचे."

Advertisement

इंजीनियरिंग के Qantas प्रबंधक ने कहा कि यह क्षेत्र अपने "मजबूत 'रैटलर्स' के लिए प्रसिद्ध है, जो गर्म रबर के टायरों और विमान के पहियों और ब्रेक में कर्ल करना पसंद करते हैं" - और इंजीनियरों ने इनमें से कुछ सांपों और कुछ बिच्छ का सामना किया है.

Advertisement

हेवुड ने कहा, "हमने कुछ खड़खड़ सांपों और कुछ बिच्छुओं का भी सामना किया है, लेकिन पहिया चलाने वाला अपना काम करता है और वे भाग जाते हैं. भंडारण में इन विमानों की देखभाल करने का यह एक अनूठा हिस्सा है और यह एक और संकेत है कि अतीत कितना अजीब है.

Advertisement

Mojave रैटलस्नेक एक अत्यधिक विषैला पिट वाइपर प्रजाति है, जो दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका और मध्य मैक्सिको के रेगिस्तान में पाई जाती है. एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, उनका जहर अन्य रैटलस्नेक की तुलना में तंत्रिका तंत्र पर अधिक दृढ़ता से हमला करता है, और अगर इलाज न किया जाए तो दृष्टि की समस्याएं, श्वसन संबंधी समस्याएं और यहां तक ​​​​कि जान भी जा सकती है.

सीएनएन के अनुसार, दुनिया के दो-तिहाई से अधिक हवाई जहाज महामारी के चरम पर जमीन पर थे. Qantas ने कथित तौर पर अपने A380 में से एक दर्जन को लॉस एंजिल्स के बाहर विक्टरविले के एक हवाई क्षेत्र में पार्क किया था.

Featured Video Of The Day
Drone से Delivery, Flights जैसी सुविधाओं वाली Buses...गडकरी ने समझाया 5 साल में कितना बदल जाएगा ट्रांसपोर्ट
Topics mentioned in this article