माउंट एवरेस्ट पर चढ़ते हुए दो चट्टानों के बीच दरार में फंसा शेरपा, रेस्क्यू ऑपरेशन का वीडियो हुआ वायरल

शेरपा जैसे अनुभवी पर्वतारोहियों के लिए भी कई बार माउंट एवरेस्ट जैसे पर्वत पर चढ़ने का फैसला मुश्किल भरा बन जाता है. हाल में वायरल इस वीडियो में एक शेरपा गहरी दरार में फंसता नजर आ रहा है.  

Advertisement
Read Time: 3 mins
पर्वत चढ़ते हुए दरार के बीच फंसा शेरपा, वीडियो वायरल

कई पर्वतारोही अपने एक्सपर्टीज, तकनीक और सही डायरेक्शन की बदौलत माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने में सफल हो जाते हैं. हालांकि, कभी-कभी एक्सपर्टीज होने के बावजूद कुछ लोग फंस जाते हैं और पर्वत पर चढ़ने का शौक जान के लिए खतरा बन जाता है. शेरपा जैसे अनुभवी पर्वतारोहियों के लिए भी कई बार माउंट एवरेस्ट जैसे पर्वत पर चढ़ने का फैसला मुश्किल भरा बन जाता है. हाल में सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शेरपा माउंट एवरेस्ट चढ़ने के दौरान एक गहरी दरार में फंसता नजर आता है.  

यहां देखें पोस्ट

ट्विटर पर हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें एक शेरपा को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ते समय एक गहरी दरार में गिरने के बाद बचाये जाते हुए दिखाया गया है. गेसमैन तमांग नाम के एक कुशल पर्वतारोही और बचावकर्मी ने वीडियो को एक बयान के साथ पोस्ट किया है. बयान में शेरपाओं के योगदान और इन चुनौतियों को बताया गया है.

गेसमैन तमांग ने वीडियो को एक मैसेज के साथ शेयर किया, जिसमें लिखा है, ‘माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के हर मौसम के दौरान, कई बहादुर बचाव कार्य होते हैं. हमनें एक शेरपा को सफलतापूर्वक बचाया, जो कैंप 1 और कैंप 2 के बीच एक दरार में गिर गया था और यह एक चमत्कार है कि, वह बच गया. यह कहानी उन बलिदानों और जोखिमों की याद दिलाती है, जिनका एवरेस्ट अभियान को संभव बनाने के लिए पर्वतीय श्रमिकों को सामना करना पड़ता है.'

पोस्ट करने बाद से इस वीडियो को अब तक 2 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और 3500 से अधिक लाइक्स इस पर आ चुके हैं. वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, 'आप लोग सुपर ह्युमन है, एक्सीलेंट.' वहीं एक ने लिखा, 'बेहतरीन काम करते हैं आप.' फिल्म मेकर शेखर कपूर ने भी इस वीडियो पर पोस्ट कर इन लोगों की तारीफ की है.

ये भी देखें- Jet, Set, Go: Suhana, Khushi, Agastya और द आर्चीज गैंग ने मुंबई के बाहर भरी उड़ान

Featured Video Of The Day
Iran Presidential Election: क्या ईरान की सियासत बदल देंगे नए राष्ट्रपति? | Masoud Pezeshkian