वैज्ञानिकों ने खोज निकाली 24 आंखों वाली दुनिया की सबसे खतरनाक जेलीफिश, अबतक कभी नहीं देखा ऐसा जीव

माई पो नेचर रिजर्व के बाद शोधकर्ताओं ने नई खोजी गई प्रजाति का नाम ट्रिपेडालिया माईपोएंसिस रखा.

Advertisement
Read Time: 5 mins

हांगकांग बैपटिस्ट यूनिवर्सिटी (Hong Kong Baptist University) (HKBU) के वैज्ञानिकों ने माई पो नेचर रिजर्व (Mai Po Nature Reserve) में छोटे, घनाकार, 24-आंखों वाली बॉक्स जेलीफ़िश (box jellyfish) की खोज की है. प्रोफेसर किउ जियानवेन के नेतृत्व वाली शोध टीम ने 2020 से 2022 के ग्रीष्मकाल के दौरान माई पो नेचर रिजर्व में एक खारे झींगा तालाब से जेलीफ़िश के नमूने एकत्र किए, जिसे स्थानीय रूप से "जी वाई" कहा जाता है, और उन्होंने पाया कि नमूनों में एक नई प्रजाति है.

माई पो नेचर रिजर्व के बाद शोधकर्ताओं ने नई खोजी गई प्रजाति का नाम ट्रिपेडालिया माईपोएंसिस रखा. इसकी 24 आंखें हैं और इसके 12 सूंड हैं, जिनकी वजह से वह तैरती रहती है. इसकी स्पीड बाकी जेलीफिश की तुलना में ज्यादा तेज है.

प्रोफेसर किउ ने कहा, "हमने नई प्रजाति का नाम ट्रिपेडालिया माईपोएंसिस रखा है ताकि इसके प्रकार के इलाके को प्रतिबिंबित किया जा सके - जहां नई प्रजाति पहली बार पाई गई थी. हालांकि यह वर्तमान में केवल माई पो में ही जाना जाता है, हम मानते हैं कि यह प्रजाति पर्ल रिवर इस्ट्यूरी के आस-पास के पानी में भी वितरित की जाती है. जिई वैस एक ज्वारीय चैनल के माध्यम से मुहाना से जुड़े हुए हैं."

देखें Video:

Featured Video Of The Day
Mumbai Coastal Road Phase 2 की शुरुआत, CM Eknath Shinde ने किया उद्घाटन
Topics mentioned in this article