ब्रिटेन को मिला ऋषि, 75 साल में लगान से लगाम तक...सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहे हैं नए पीएम

42 वर्षीय सुनक का जन्म ब्रिटेन के साउथेम्प्टन में एक भारतीय परिवार के यहां हुआ था. उनके दादा-दादी का ताल्लुक पंजाब से था. फार्मेसिस्ट मां और डॉक्टर पिता के बेटे सुनक ने इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक ‘विनचेस्टर' से पढ़ाई की है.

Advertisement
Read Time: 14 mins

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन इतिहास रच चुके हैं. ब्रिटेन के साथ-साथ भारत में भी वो ट्रेंड करने लगे हैं. सोशल मीडिया पर लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं. आपकी जानकारी के मुताबिक, ऋषि सुनक 210 वर्षों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे युवा नेता होंगे. इससे पहले सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री रह चुके हैं. लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश करने वाले वो पहले हिन्दू होंगे. आइए, देखते हैं, सोशल मीडिया पर कौन-कौन शख्स उन्हें बधाई दे रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई.

शशि थरूर ने अपने अंदाज़ में बधाई दी है.

Narayana Murthy का दामाद यूके का पीएम है.

ब्रिटेन के शाही परिवार ने दी बधाई

समाचार एजेंसी एएनआई ने दी जानकारी

Advertisement

बधाई हो बधाई

42 वर्षीय सुनक का जन्म ब्रिटेन के साउथेम्प्टन में एक भारतीय परिवार के यहां हुआ था. उनके दादा-दादी का ताल्लुक पंजाब से था. फार्मेसिस्ट मां और डॉक्टर पिता के बेटे सुनक ने इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक ‘विनचेस्टर' से पढ़ाई की है. इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय गए. उन्होंने 'गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक' में काम किया और बाद में अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए किया. यहीं उनकी मुलाकात अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति से हुई, जो इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं.  

Advertisement

उन्होंने अक्षता से 2009 में शादी की और दंपति की दो बेटियां हैं, जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का हैं. सुनक 2015 में रिचमंड, यॉर्कशायर से संसद सदस्य बने. उन्होंने संसद में भगवद् गीता पर सांसद के रूप में शपथ ली. फरवरी 2020 में उन्हें ब्रिटेन के कैबिनेट के सबसे महत्वपूर्ण पद, ‘चांसलर ऑफ एक्सचेकर' यानी वित्त मंत्री नियुक्त किया गया था.

ऋषि सुनक बनेंगे ब्रिटेन के नए पीएम, कई मुश्किलों का करना होगा मुकाबला

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल ने किया Gaza Masjid और School पर हमला, 24 लोगों की मौत