ट्रेन की पैंट्री के अंदर रखे खाने पर घूमते दिखे कई चूहे, Video देख चिंतित हुए लोग, रेलवे ने कही ये बात

वीडियो को इंस्टाग्राम पर @mangrish_tendulkar नाम के एक यूजर ने पोस्ट किया था, जो 15 अक्टूबर को 11099 LTT MAO एक्सप्रेस में अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे थे.

Advertisement
Read Time: 24 mins

भारतीय रेलवे (Indian Railways) में घटिया भोजन की गुणवत्ता का मुद्दा लंबे समय से चिंता का विषय रहा है, यात्रियों को अक्सर अपने भोजन में अस्वास्थ्यकर वस्तुओं की उपस्थिति जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन, एक हालिया घटना ने इन चिंताओं को सामने ला दिया है, क्योंकि यह सिर्फ भोजन की गुणवत्ता में चूक के बारे में नहीं है बल्कि एक परेशान करने वाली घटना थी. चूहों (Rats) को एक ट्रेन की पेंट्री के अंदर घूमते हुए और रखे हुए भोजन में घुसकर उसको खाते हुए पाया गया. इस चौंकाने वाली घटना का सबूत एक यात्री ने वीडियो में कैद कर लिया और सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया.

वीडियो को इंस्टाग्राम पर @mangrish_tendulkar नाम के एक यूजर ने पोस्ट किया था, जो 15 अक्टूबर को 11099 LTT MAO एक्सप्रेस में अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे थे. अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने चूहों को ट्रेन की पेंट्री कार के भीतर खुलेआम घूमते देखा. उन्होंने अपने मोबाइल फोन से इस परेशान करने वाले दृश्य को रिकॉर्ड किया और सोशल मीडिया पर शेयर किया.

अपने पोस्ट में उन्होंने निराशा ज़ाहिर की और लिखा, "एक रेलवे उत्साही और लगातार यात्री के रूप में, इस घटना ने मुझे बहुत परेशान कर दिया है. 15 अक्टूबर को, मैं 11099 मडगांव एक्सप्रेस (11099 Madgaon Express) में सवार था, जो दोपहर 1:45 बजे प्रस्थान करने वाली थी, लेकिन अपराह्न 3:30 बजे तक लेट थी. रेलवे के प्रति मेरे जुनून को देखते हुए, मैंने ट्रेन के इंजन कपलिंग का वीडियो रिकॉर्ड करने का फैसला किया और पीछे की ओर चलना शुरू कर दिया. तभी मुझे यह चौंकाने वाली चीज दिखी. मैंने कम से कम 6-7 चूहों को पेंट्री कार के बीच में देखा, हालाँकि मैं उनमें से केवल 4 के फुटेज ही कैद कर सका."

Advertisement

देखें Video:

Advertisement

स्थिति से निराश होकर, तेंदुलकर ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) को इस मुद्दे की रिपोर्ट करने का प्रयास किया, लेकिन प्रतिक्रिया निराशाजनक थी. RPF कर्मियों ने कथित तौर पर उल्लेख किया कि पटरियों के नीचे सैकड़ों चूहे रहते थे, कुछ के ट्रेनों में प्रवेश करने की बात पर सवाल उठाया. अधिक रचनात्मक समाधान की तलाश में, यात्री ने सहायक स्टेशन मास्टर मीना से संपर्क किया, जिन्होंने पेंट्री मैनेजर से संपर्क किया. हालाँकि, पेंट्री मैनेजर की प्रतिक्रिया भी उतनी ही निराशाजनक थी, क्योंकि उन्होंने कहा की, "पेंट्री में वास्तव में कई चूहे हैं. हम इसके बारे में क्या कर सकते हैं? रेलवे हमें लगातार केवल घटिया डिब्बे ही प्रदान करता है."

Advertisement

तेंदुलकर ने लिखा, "फिर आख़िरकार, मैं रेल मदद ऐप पर शिकायत करने में सक्षम हुआ, और मुझे उम्मीद है कि कार्रवाई सख्ती से की जाएगी," 

Advertisement

इस वीडियो को 18 अक्टूबर को @mumbaimatterz नाम के हैंडल से भी शेयर किया गया था. जिस पर प्रतिक्रिया देते हुए IRCTC ने लिखा, "मामले को गंभीरता से लिया गया है, और उचित कार्रवाई की गई है. पेंट्री कार स्टाफ को पेंट्री कार में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशील बनाया गया है." संबंधितों को प्रभावी कीट और कृंतक नियंत्रण उपायों को सुनिश्चित करने के लिए उचित सलाह दी गई है, जिन्हें सुनिश्चित किया जा रहा है."

Featured Video Of The Day
Drone से Delivery, Flights जैसी सुविधाओं वाली Buses...गडकरी ने समझाया 5 साल में कितना बदल जाएगा ट्रांसपोर्ट
Topics mentioned in this article